Breaking News: मुख्यमंत्री और विधायक को जान से मारने की धमकी

आइजोल। मिजोरम के मुख्यमंत्री, विधायक को जान से मारने की धमकी देने के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। फर्जी फेसबुक अकाउंट को लेकर मुख्यमंत्री जोरमथंगा, एक विधायक और अन्य को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मिजोरम पुलिस की एक टीम ने रविवार को ख्वाजावल जिले के हर्मन वेंग निवासी 37 वर्षीय रोडिनलियाना उर्फ अपुइया तोछावंग को गिरफ्तार किया और उसके पास से दो मोबाइल फोन बरामद किए।

रोडिनलियाना ने स्वीकार किया कि उसने इस साल की शुरुआत में अपने मोबाइल फोन से फेसबुक अकाउंट ‘थिंगटलांग पा’ बनाया था और फिर 11 मार्च को इस अकाउंट से मुख्यमंत्री और अन्य को धमकी देते हुए पोस्ट किया।

अधिकारी ने कहा, “आरोपी रोडिनलियाना को पूर्व मुख्यमंत्री को सोशल मीडिया पर धमकी भरा खुला पत्र पोस्ट करने के लिए आइजोल पुलिस थाने के संबंध में पहले गिरफ्तार किया जा चुका है और आरोपपत्र दाखिल किया जा चुका है।”

मिजोरम पुलिस के एक बयान में मंगलवार रात को कहा गया कि ‘थिंगटलांग पा’ नाम के गुमनाम फेसबुक अकाउंट से फेसबुक ग्रुप ‘जोरम पॉलिटिक्स ग्रुप 1’ में एक पोस्ट किया, जिसमें दावा किया गया कि एक नए समूह ‘राम सियामथतु पावल’ (भूमि सुधारकों का संगठन) ने पांच शिक्षित व्यक्तियों से मिलकर बनाया गया है, जिसका एकमात्र उद्देश्य उन व्यक्तियों को नष्ट करना है, जिन्हें वे राज्य के लिए हानिकारक मानते हैं।

“फेसबुक पोस्ट में मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा की आलोचना की गई है और उन्हें यह कहते हुए जान से मारने की धमकी दी कि एक सीरियल किलर या स्नाइपर की व्यवस्था की जा चुकी है। अगर मुख्यमंत्री तीन महीने के भीतर इस्तीफा नहीं देते हैं, तो उन्हें मार दिया जाएगा। इसमें उल्लेख किया गया है।”

बयान में कहा गया है कि अन्य लक्ष्य भी थे। पोस्ट में सीआईडी को यह कहते हुए चुनौती दी गई है कि चूंकि फेसबुक अकाउंट एक दूसरे देश से संचालित एक फर्जी अकाउंट था, इसलिए सीआईडी उसका पता नहीं लगा पाएगी।”

इसमें कहा गया है कि रोडिनलियाना के सोशल मीडिया अकाउंट्स की गहन जांच से पता चला है कि वह ‘सीसी अजू’ नाम के एक फेसबुक अकाउंट के लगातार संपर्क में था, जिसके साथ उसने तथाकथित अवांछित व्यक्तियों की हत्या के लिए हथियारों, वित्तपोषण, प्रशिक्षण और युवाओं के समर्थन की व्यवस्था करने की साजिश रची थी।

फेसबुक अकाउंट ‘सीसी अजीयू’ ने फेसबुक ग्रुप ‘जोरम पॉलिटिक्स ग्रुप 1’ में ममित निर्वाचन क्षेत्र के विधायक एच. लालजिरलियाना से संबंधित एक पोस्ट पर भी धमकी भरी टिप्पणी की है, जिसमें कहा गया है कि विधायक को मारे जाने वाले व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया था।

‘सीसी अजू’ के पीछे के व्यक्ति की पहचान लुंगलेई जिले के जोहनुआई निवासी 44 वर्षीय चांचिनमाविया उर्फ सीसीए के रूप में हुई और उसे मामले में शामिल होने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार भी किया गया था।

पुलिस ने बयान जारी कर लोगों से दूसरों को धमकाने और डराने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने से परहेज करने का आग्रह किया है और चेतावनी दी है कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गैरकानूनी व्यवहार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।