बैंकों की छुट्टियां: अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, झटपट चेक कर लें छुट्टियों की लिस्ट

मार्च का महीना बस खत्म ही होने वाला है और अगले हफ्ते से अप्रैल 2024 का महीना शुरू हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल के लिए बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। आरबीआई के बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार अगले महीने 14 दिन बैंक बंद रहेंगे।

ऐसे में अगर आप किसी जरूरी का को निपटाने के लिए बैंक जाने की सोच रहे हैं तो तो आपको एक बार अप्रैल 2024 का बैंक हॉलिडे लिस्ट चेक कर लेना चाहिए।

अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल 2024: जब भी वित्त वर्ष खत्म होता है तो बैंक को पूरे वित्त वर्ष अकाउंट क्लोज करना होता है। अकाउंट क्लोजिंग की वजह से 1 अप्रैल को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद – आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम को बैंक बंद रहेगा।

5 अप्रैल 2024: तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और Jummat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद रहेगा।

9 अप्रैल 2024: गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

10 अप्रैल 2024: कोच्चि और केरल में ईद की वजह से बंद रहेंगे।

11 अप्रैल 2024: ईद की वजह से देशभर में कई बैंक बंद रहेंगे, लेकिन चंडीगढ़, गंगटोक, इंफाल, कोच्चि, शिमला, तिरुवनंतपुरम के बैंक खुले रहेंगे।

15 अप्रैल 2024: गुवाहाटी और शिमला के बैंक हिमाचल दिवस की वजह से बंद रहेंगे।

17 अप्रैल 2024: 17 अप्रैल को रामनवमी है। रामनवमी के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक नहीं खुलेंगे।

20 अप्रैल 2024: अगरतला में गरिया पूजा के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

इस दिन बंद रहेंगे देश के सभी बैंक

बता दें कि हर महीने के रविवार, दूसरा शनिवार और चौथा शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। अप्रैल में 7 अप्रैल (रविवार), 13 अप्रैल (दूसरा शनिवार), 14 अप्रैल (रविवार), 21 अप्रैल (रविवार), 27 अप्रैल (चौथा शनिवार) और 28 अप्रैल (रविवार) को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

ग्राहकों को मिलती रहेंगी ये सुविधाएं

बता दें कि बैंक बंद होने के बाद भी ग्राहकों को सुविधा मिलती है। कस्टमर मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं कैश निकालने करने के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक आसानी से क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए – Viral Video: कुछ भी हो जाए बातचीत नहीं रुकनी चाहिए, फोन पर बात करने के लिए महिला ने लगाया गजब का जुगाड़

iPhone 13 के दाम में भारी गिरावट, बंपर फ्लैट डिस्काउंट के साथ मिल रहा तगड़ा एक्सचेंज ऑफर

इस सरकारी बैंक पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लगाई ₹564 करोड़ की पेनाल्टी, जानें क्या है मामला

अश्लील वीडियो बनाना लड़कियों को पड़ गया भारी, Video वायरल होते ही पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार