CG Open School Exam: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का बड़ा ऐलान, प्रदेश में अब शुरू होंगे ये तीन नए सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स…Open School के Exam अब वर्ष में 3 बार.!

रायपुर. CG Open School Exam: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का बड़ा ऐलान अब ओपन स्कूल के विद्यार्थी कभी नहीं होगा फेल, साल में तीन बार होगी परीक्षा। इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी करने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। वहीं,
धर्म और संस्कृति को सहेज कर रखने के लिए अब छत्तीसगढ़ में कर्मकाण्ड, ज्योतिष विज्ञान और योगदर्शन में सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा कोर्स के शुरू किए जाएंगे। यह निर्णय कल यानी की 5 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामण्डलम् की बैठक के दौरान लिया गया हैं। छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामण्डलम् की बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई एवं निर्णय लिए गए।

वहीं, इस बैठक में सभी जिलों में कक्षा 12 तक के शासकीय संस्कृत विद्यामण्डलम् के स्कूल खोलने का भी निर्णय लिया गया। इसी बीच राज्य ओपन स्कूल (CG Open School) में ऑनलाइन क्लास (Online Class) का संचालन करने का निर्णय लिया गया हैं। इसके अलावा साल में तीन बार राज्य ओपन स्कूल की परीक्षाएं होंगी। शिक्षा मंत्री अग्रवाल ने शिक्षा माफियाओं पर नकेल कसने के लिए परीक्षा केंद्रों की लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया हैं।

बता दें कि, अभी तक प्रदेश में कुल 95 स्कूल हैं जिनमें से 1 शासकीय, 8 अनुदान प्राप्त और 86 प्राइवेट हैं। विभाग की तरफ से नए स्कूल का प्रस्ताव रखा गया हैं। जिस पर शिक्षा मंत्री ने निजी स्कूलों को अनुदान देकर सुचारू रूप से संचालन के निर्देश दिए हैं। जिससे सरकार को नवीन स्कूल बिल्डिंग निर्माण और उसके संचालन के लिए अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।

इन्हें भी पढ़िए – CG shikshak Bharti 2024: शिक्षक भर्ती के लिए नए नियम तैयार, इस बार प्राइमरी-मिडिल टीचर भर्ती में इस डिग्रीधारियों को नहीं मिलेगी एंट्री, CG TET की Exam 7 जुलाई को!

Big Breaking: फेसबुक, इंस्टाग्राम हुआ डाउन, अपने आप लॉगआउट हो रहे अकाउंट

CG Entrance Exam 2024: पीईटी, पपीपीएचटी, पीपीटी एवं प्री एमसीए Online रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब हैं Exams!

Mahtari Vandan Yojana: पात्र महिलाओं के खाते में 8 मार्च को नहीं बल्कि इस दिन डलेंगे 1हज़ार रुपए.!

Big Breaking: होली से पहले कर्मचारियों को मिली बड़ी तोहफ़ा, 7th Pay Commission में बढ़ोतरी का आदेश जारी,15 हज़ार तक बढ़ेगा सैलरी

Vyapam द्वारा निकाली गईं किसी भी भर्ती परीक्षा का फॉर्म कैसे भरें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप आसान तरीका में..

Chhattisgarh Job Alert: छत्तीसगढ़ में छात्रावास अधीक्षक के 300 पदों पर भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन, जल्दी करें आवेदन!… यहां जानिए पूरी डिटेल