CG shikshak Bharti 2024: शिक्षक भर्ती के लिए नए नियम तैयार, इस बार प्राइमरी टीचर भर्ती में बीएड वालों को नहीं मिलेगी एंट्री, CG TET की Exam 7 जुलाई को!

CG Teacher Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ के युवाओं जिन्होंने बीएड पास आउट कर रखा हैं। मतलब की बीएड डिग्रीधारियों के लिए बुरी खबर सामने आ रहा हैं। दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने सरकारी स्कूल में 33000 शिक्षकों की भर्ती के लिए विभाग को आदेशित कर दिया हैं। लेकिन, इसी बीच ख़बर आ रहा हैं कि, शिक्षक भर्ती के नियम में बड़ा बदलाव होने वाला हैं। जिसके मुताबिक इस बार प्राइमरी टीचर भर्ती में बीएड डिग्री धारी फॉर्म अप्लाई नहीं कर सकेंगे। प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) डिग्री ही मान्य होगा। यानी की डीएलएड डिग्री धारी युवाओं ही प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शिक्षक भर्ती की नई नियमावली से संबंधित प्रस्ताव स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शासन को भेज दिया गया हैं।

picsart 23 07 04 08 39 23 056 1459296732289521389

जानकारों के माने तो पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि, प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए बीटीसी यानी की बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट वाले कैंडिडेट्स ही पात्र माने जाएंगे। इस फैसले का असर कई राज्यों के शिक्षक भर्ती पर पढ़ता हुआ नजर आ रहा हैं। कई जगह बीएड डिग्रीधारियों को प्राइमरी स्कूलों की शिक्षक भर्ती के आवेदन से दूर किया गया हैं। इस बार छत्तीसगढ़ के शिक्षक भर्ती में भी कुछ ऐसा ही प्रावधान किया जा रहा हैं। इसके बाद प्राथमिक शालाओं के शिक्षक भर्ती में डीएलएड डिग्री धारी वाले ही फॉर्म भर पाएंगे।

बता दें कि, पिछले वर्ष प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सहायक शिक्षक, शिक्षक और व्याख्याता के करीब 12000 पदों के लिए वैकेंसी निकली गई थी। उसे दौरान बीएड डिग्रीधारियों ने भी फॉर्म अप्लाई किया था। आपको यह भी बता दें कि, प्रदेश के 146 कॉलेजों में बीएड की 14 हज़ार 400 सीट हैं। हर साल लगभग 12 हज़ार से अधिक छात्र इस डिग्री को प्राप्त करते हैं। आने वाली शिक्षक भर्ती के नए नियम का असर और इन विद्यार्थियों पर पड़ेगा।

छत्तीसगढ़ में 33000 शिक्षकों की भर्ती से पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन किया जाएगा। व्यापम द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 के लिए 7 मार्च से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। वहीं, इसका एग्जाम 21 जुलाई 2024 को आयोजित किया जाएगा। बता दें कि, स्कूलों में 1ली कक्षा से 5वीं कक्षा और 6वीं कक्षा से 8वीं कक्षा तक पढ़ाने की पात्रता के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले ही प्राइमरी-मिडिल स्कूल में सहायक शिक्षक भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। इस बार पहली से पांचवी की टीईटी के लिए आवेदन बीएड डिग्रीधारी नहीं कर पाएंगे। पिछले दिनों टीईटी के लिए राज्य शैक्षिक संसाधन एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) की ओर से व्यापम को जो प्रस्ताव भेजा था, वो पुराने नियम के अनुसार था। लेकिन, अब इनमें बदलाव की जा रही हैं। जिसके मुताबिक़, इस बार प्रायमरी टीईटी के लिए फॉर्म केवल डीएलएड डिग्रीधारी ही भर पाएंगे।

प्रदेश में 33059 पद हैं खाली –

इनमें सहायक शिक्षक के 19129 पद, सहायक शिक्षक (प्रयोगशाला) के 3212 पद, शिक्षक के 6078 पद, शिक्षक कृषि के 164 पद, व्यायाम शिक्षक के 108 पद, ग्रंथपाल के 1844 पद और व्याख्याता के 2524 पद रिक्त हैं।

इन्हें भी पढ़िए – ODF के बहाने बकरा-मुर्गा… सरकारी खजाने को चूना.. सवाल 34 हजार 5 सौ रुपए का?

Ration Card e-KYC: राशन कार्ड धारक 31 मार्च तक करवा लें e-KYC, वरना हो जाएगा अस्थाई तौर पर बंद

Aadhar Card Update: पुराने आधार कार्ड को जल्द कराइए अपडेट, नहीं तो होगी परेशानी… जानें- लास्ट डेट से लेकर पूरा प्रोसेस

CG नियुक्ति पत्र: नए चयनित व्याख्याताओं को शिक्षा मंत्री ने दिए नियुक्ति पत्र, अभ्यर्थियों ने सरकार का जताया आभार

CG Entrance Exam 2024: पीईटी, पपीपीएचटी, पीपीटी एवं प्री एमसीए Online रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब हैं Exams!