Vyapam द्वारा निकाली गईं किसी भी भर्ती परीक्षा का फॉर्म कैसे भरें, जानिए स्टेप-टू-स्टेप आसान तरीका में..

How To Fill Form For Any Bharti Exams  Conducted By Vyapam: छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ में यदि कोई भी भर्ती/नौकरी निकली हुई हैं। तो उस भर्ती में सिलेक्शन के लिए दो ही संस्था एग्जाम कराती हैं। CGPSC और CG VYAPAM. इसके अलावा कोई और संस्था नहीं हैं, जो छत्तीसगढ़ में होने वाली नौकरी के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित कराती हो। अधिकारी लेवल की भर्ती परीक्षा CGPSC (छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग) द्वारा कंडक्ट (Conduct) कराई जाती हैं। जबकि, CG VYAPAM (छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल) द्वारा कर्मचारी ग्रेट से लेकर अधिकारी ग्रेड तक नौकरी के लिए परीक्षा आयोजित की कराती हैं।

आइए बात करते हैं व्यापम द्वारा आयोजित किसी भी भर्ती परीक्षा की फॉर्म कैसे भरें। भरने के लिए क्या- क्या डॉक्यूमेंट की ज़रूरत पड़ेगी। व्यापम ने हाल ही में अपनी कैंडिडेट्स को सुविधा प्रदान करने के लिए नियम में बदलाव किया हैं। कैंडीडेट्स की समस्या को ध्यान में रखते हुए व्यापम ने अच्छी व्यवस्था की हैं। जिसके मुताबिक, आपको एक बार व्यापम पर रजिस्ट्रेशन कराना हैं या फिर खुद से करना हैं। इसके बाद किसी भी भर्ती परीक्षा के फॉर्म भरने के लिए केवल आपको लॉगिन करना हैं और फॉर्म फिल कर सकते हैं।

व्यापम में न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए ज़रूरी दस्तावेज –

1. एक पासपोर्ट साइज फोटो। जिसका साइज़ 20 KB से 100 KB के बीच रहना चाहिए।

2. खुद का हस्ताक्षर (Signature) जिसका साइज 20 KB से 100 KB के बीच रहेगा।

व्यापम में न्यू रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था व्यापम यानी की छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, रायपुर में अभ्यर्थी के पास New Registration करने के लिए कोई विशेष कोई विशेष योग्यता (Qualification) की जरूरत नहीं हैं। नाम, माता-पिता नाम और कुछ डिटेल्स डालकर कोई भी New Registration कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट http://vyapam.cgstate.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद Home Pege पर प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन का एक विकल्प दिखेगा, Profile Registration पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद नीचे दिए गए फ़ोटो की जैसे आपके मोबाइल या PC के स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना हैं।

screenshot2024 03 040909019016677938510310779

क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर मोबाइल नंबर, First Name, Middle Name, Last Name भरने का खाली डब्बा मिल जाएगा, जिस पर आपको भरना हैं। ये सब करने के बाद Get OTP पर क्लिक करना होगा।

picsart 24 03 04 09 48 41 5535164392277546399492

डाले गए मोबाइल नंबर पर गया हुआ OTP को डालना होगा, डालने के बाद SUBMIT बटन पर क्लिक कर दीजिए।

सबमिट करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपका नाम मोबाइल नंबर पहले से भरा हुआ दिखाई देगा। मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका Enlorment Number क्रिएट और साथ में पासवर्ड भी बन कर तैयार हो जाएगा।

इसके बाद आप Mobile Number और Password डालकर लॉगिन करके किसी भी फ़ॉर्म भर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए – छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस तारीख को धान बोनस राशि खाते में की जाएगी ट्रांसफर, सीएम विष्णुदेव ने किया ऐलान! देखिए Video

Mahtari Vandan Yojna: महतारी वंदन योजना की आज गई अंतिम सूची, आपको 1 हजार रुपए मिलेंगे या नहीं? इस वेबसाइट पर तत्काल चेक करिए नाम…

महतारी वंदन योजना के 11 हज़ार से ज्यादा फॉर्म हुए Reject, फाइनल लिस्ट जारी, इन्हीं महिलाओं को मिलेगा, 12 हज़ार पैसा, ऐसे देखें मोबाइल से लिस्ट

Mahtari Vandan Yojna: 5 हजार जीतने का सुनहरा मौका, महतारी वंदन योजना Slogan Competition, 5 मार्च है लास्ट डेट