PF अकाउंट पर मिलता है ₹50000 का बोनस, तगड़े फायदा के लिए बस इतनी सी शर्त, जानिए क्या है EPFO का लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट

EPFO Rules for PF Subscriber: नौकरीपेशा लोगों को अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) खाते में जमा करना होता है। जितना कर्मचारी जमा करता है, उतना ही नियोक्ता को भी जमा करना होता है। ये पैसे रिटायरमेंट के बाद बहुत काम आते है। हालांकि चाहे तो आप रिटायरमेंट के बाद निकाले या फिर पहले। प्रोविडेंट फंड में जमा पैसा तो आपका है। अच्छे ब्याज के साथ-साथ पीएफ के पैसे को लेकर कुछ ऐसे नियम है, जिसके बारे में अधिकांश सब्सक्राइबर्स को जानकारी ही नहीं होती है। जैसे कि क्या आप जानते हैं ति  EPFO का एक नियम यह भी है कि अगर आप कुछ शर्तों को पूरा कर लें तो आपको सीधे 50,000 रुपए तक फायदा मिलता है।

रेप का झूठा केस करना पड़ा भारी, कोर्ट ने युवती को सुनाई भयानक सजा, पढ़ें पूरा मामला

क्‍या है EPFO का लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट

EPFO के मुताबिक अगर आप कुछ शर्तों को फॉलो कर लेते हैं तो आपके खाते में सीधे 50 हजार रुपए का बोनस दिया जाएगा। अब क्या है वो शर्त जिसको पूरा करने से आपके अकाउंट में 50 हजार रुपए आ जाएंगे, आइए जानते हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT ने ईपीएफ सब्‍सक्राइबरों को रिवॉर्ड यानी पुरस्कृत करने के मकसद से लॉयल्टी-कम-लाइफ बेनिफट पहल की सिफारिश की थी। इस नियम के तहत कर्मचारी को सीधे 50,000 रुपए तक फायदा मिलता है।

Gold Price Today: सोना खरीदने का अच्छा मौका, अक्षय तृतीया से पहले ₹3300 सस्ता हुआ सोना, जानिए 10 ग्राम की कीमत

क्या है शर्तें

इस बोनस का फायदा  उन लोगों को मिलता है, जो  दो दशकों तक यानी 20 सालों तक अपने खातों में लगातार कॉन्ट्रिब्‍यूशन करके अटूट प्रतिबद्धता यानी कमिटमेंट दिखाते हैं। यानी जो सब्सक्राइबर्स एक ही पीएफ खाते में लगातार 20 साल तक योगदान जमा करते हैं, उन्हें इसका बेनिफिट मिलता है, यानी जिन सब्सक्राइबर्स ने 20 साल तक नियमित योगदान किया है उन्हें 50,000 रुपए का अतिरिक्त फायदा मिलेगा।

Petrol-Diesel Price Today: एक महीने में 10 फीसदी सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, क्या कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम?

कर्मचारियों को क्या करना होगा

अब मन में सवाल उठता है कि इसके लिए कर्मचारियों को क्‍या करना होगा। ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को यह बिनिफिट उठाने के लिए उसी ईपीएफ खाते में लगातार कंट्रीब्यूशन जारी रखना होगा। यानी सभी पीएफ खाताधारकों को सलाह दी जाती है कि वे नौकरी बदलने के बाद भी उसी ईपीएफ खाते में योगदान जारी रखें। इससे उन्हें एक ही खाते में लगातार 20 साल तक योगदान करने के बाद लॉयल्टी-कम-लाइफ बेनिफिट्स लाभ पाने का मौका मिलेगा मौजूदा ईपीएफ खाते को जारी रखने के फैसले के बारे में पिछले और करंट यानी दोनों इंप्लॉयर्स को सूचित करना जरूरी है।

नकली मसाला गैंग का भंडाफोड़, ऐसी-ऐसी चीजें करते थे इस्तेमाल सुनकर आ जाएगी उल्टी

इस फायदे में किसे शामिल किया जाएगा

लॉयल्टी-कम-लाइफ लाभ के तहत 5000 रुपए तक के मूल वेतन वाले लोगों को 30,000 रुपए का लाभ मिलता है। जिनका मूल वेतन 5,001 रुपए से 10,000 रुपए के बीच है, उन्हें 40,000 रुपए का लाभ मिलेगा। यदि बेसिक सैलरी 10,000 रुपए से अधिक है, तो उन्हें 50,000 रुपए का लाभ दिया जाएगा।

दूल्हे को साली के साथ डांस करता देख दुल्हन भी स्टेज पर किसी और के साथ लगी नाचने, Video वायरल

क्या है ईपीएफओ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ देशभर में इम्‍प्‍लॉयीज के वित्तीय भविष्य की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाता है.यह रिटायरमेंट सेविंग प्‍लान ऑफर करता है। जिससे नौकरी के बाद लॉन्‍ग टर्म फाइनेंशियल सिक्‍योरिटी सुनिश्चित होती है। फिलहाल ईपीएफओ ने FY 2023-24 के लिए 8.25 प्रतिशत ब्याज दर तय किया है। यहां गौर करने वाली बात है कि अगर आपको भी 50000 का बेनिफिट लेना है और रिटायरमेंट बेनिफिट बढ़ाना है तो ईपीएफओ की शर्त को पूरा करना होगा।

जानें क्यों रोज़ खानी चाहिए अरहर दाल, फायदे जानकर आप भी सेवन कर देंगे शुरू