जरूरी ख़बर: पेट्रोल पंप पर ATM कार्ड से तेल डलवाने वाले सावधान ! जानें हैकर कैसे कर रहे ठगी

फटाफट डेस्क. अगर आप भी पेट्रोल पंप पर ATM कार्ड से तेल डलवाते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आजकल हैकर ऑनलाइन फ्रॉड के तमाम तरीकों से लोगों के बैंक खाते में सेंध लगा रहे हैं। यूपी पुलिस ने सोमवार को एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने वाले लोगों के एटीएम कार्ड को हैक करके उसका क्लोन बनाकर उनके खाते से पैसे निकाल लेता था।

लिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि इनके तीन साथी फरार हैं। गिरफ्तार आरोपियों में से एक पेट्रोल पंप पर काम करने वाला कर्मचारी है। बीटा-2 के थाना प्रभारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि एक सूचना के आधार पर सोमवार को पुलिस ने आरोपी तरुण, विकास तथा पंकज को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि तरुण एच्छर गांव स्थित पेट्रोल पंप पर काम करता था।

पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने वाले लोग जब भुगतान करने के लिए सेल्समैन को अपना एटीएम कार्ड देते तो आरोपी अपने पास रखी स्कैनर मशीन से एटीएम कार्ड को स्कैन कर लेते और उसकी सहायता से एटीएम का क्लोन बना लेते थे। इतना ही नहीं, आरोपी पीड़ित द्वारा भुगतान करते समय एटीएम कार्ड का पिन कोड भी हासिल कर लेते थे।

थाना प्रभारी ने बताया कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने के बाद ठग मुंबई, महाराष्ट्र और कोलकाता में रहने वाले अपने दोस्तों के माध्यम से पीड़ितों के खाते से पैसा निकाल लेते थे। उन्होंने बताया कि गिरोह के तीन लोग अभी फरार हैं। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के कई पेट्रोल पंपों पर सेल्समैन के रूप में इस तरह के ठग कार्यरत हैं, जो आम लोगों के एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर उनके खाते से पैसे निकाल रहे हैं।

सिंह ने कहा कि मामले में कुछ और लोगों की जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी। थाना प्रभारी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने स्कैनर मशीन, मोबाइल फोन बरामद किया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों के एटीएम का डाटा हैक कर पैसे निकालने की बात स्वीकार की है।