Weather Update : अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी मौसम की आंख मिचौली, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

नई दिल्ली. आने वाले सप्ताह में देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम की चरम स्थिति देखने को मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिणी भारत के कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। बिहार और पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।

तमिलनाडु, केरल में भारी बारिश

आईएमडी ने अपने दैनिक मौसम बुलेटिन में कहा है कि 4 न और 5 जून को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होगी।

बिहार-पश्चिम बंगाल में गंभीर लू की भविष्यवाणी

आईएमडी ने 4 जून से 8 जून, 2023 तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है। 8 जून तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर झारखंड में भी हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। 5 जून को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में हीटवेव की संभावना है। तेलंगाना में 5 जून और 6 जून से, विदर्भ में 06 जून से 8 जून तक, और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 7 जून और 8 जून तक लू चल सकती है।

तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी

आईएमडी ने उत्तर पश्चिमी भारत में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की भविष्यवाणी की है। उत्तर पूर्व भारत के लिए अगले 2 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री अधिक रहेगा।