हाथियो ने एक दिन मे तीन युवको की ली जान … विधायक ने वन विभाग की कार्यप्रणाली पर उठाया सवाल

  • प्रतापपुर व भैयाथान वन क्षेत्र में हाथियो का आतंक
  • हाथियों ने एक ही दिन में तीन युवकों को पटककर ली जान

सूरजपुर

मार्च माह के आखिरी दिन प्रतापपुर व भैयाथान वन क्षेत्रो में हाथियों का आतंक से लोग दहशत में रहे।जानकारी के मुताबिक एक ही रात में तीन युवको को एक बंडा हाथी ने पटक पटक कर मार डाला ।बताया जा रहा है कि प्रतापपुर वन क्षेत्र के मटिगडा मे महुआ बीनने के लिये दो युवक रात 31मार्च के को जंगल में गये थे, तभी दल से बिछडा एक हाथी ने महुआ बीनने गये  16 वर्षीय अनिल बरगाह और अतन साय पैकरा पर हमला कर दिया। हाथियो द्वारा अचानक किए गए हमले में दोनो युवक हाथी की चपेट मे आ गए । हाथी ने दोनों युवको को घटनास्थल पर ही पटक पटक कर मार डाला।  इधर जब इस घटना की जानकारी ग्रामीणो को मिला तो वन विभाग के अधिकारियो को इसकी सूचना दी गई।सूचना पर वन विभाग के अधिकारी मौके और फिर मृतक के परिवार को 25-25हजार का मुआवजा दिया गया।। घटना से पूरे गांव मे शौक का माहौल है।

वही दूसरी घटना सुरजपुर वन क्षेत्र के भैयाथान विकासखण्ड क्षेत्र के पलमा, महुआरी डाड मे हुई। यंहा हाथियो ने महुआ का पहरा कर रहे एक युवक पर हमला कर दिया और उसको पटक पटक कर मार डाला । मिली जानकारी के मुताबिक 20 वर्षीय राम सागर कंवर अपने साथियो के साथ रात मे महुआ का पहरा देने गया था और साथियो के साथ पेड के नीचे सो रहा था । तभी अचानक दल से बिछडा एक हाथी वहां आ धमका। हाथी के अचानक पहुंचने व हल्ला करने से एक साथी तो जान बचाकर वंहा से भागने मे सफल हो गया, मगर मृतक रामसागर बंडा हाथी की चपेट मे आ गया । इधर सुबह जब साथी  से मृत रामसागर के परिजन का हाल-चाल जानने पंहुचे,  तो परिजनों ने बताया कि वह जंगल से आया ही नहीं। तब उक्त युवक ने ग्रामवासियों व परिजनों को जानकारी दी कि रात में सोते समय हाथी ने दौडाया था,  तब गांव वाले युवक के साथ घटना स्थल पहुचे तो युवक के शव पडा हुआ था ।

घटना की जानकारी मिलते ही सुरजपुर वन रेंज के अधिकारी मौके पर पंहुचे जिसके बाद शव को पोस्टमार्टम करा शव परिजनो को सौंप दिया गया । फिलहाल मृतक के परिवार को 25हजार के सहायता राशि वन विभाग द्वारा दिया गया। इधर घटना की जानकारी पर भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाडे भी घटना स्थल पर पंहुचे और उपस्थित वन अधिकारियो से घटना की जानकारी ली । अधिकारियो से चर्चा के बाद श्री राजवाडे ने पत्रकारो से बताया कि क्षेत्र में हाथियो के आंतक का मुद्दा उनके द्वारा विधानसभा मे भी उठाया गया था । श्री राजवाडे ने बताया कि सूरजपुर जिले मे हाथियो की वजह से कई लोगो को जान गवानी पडी है ।वही वन विभाग के कार्यप्रणाली पर भी सवाल खडा करते हुये उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा ग्रामिणो को हाथियो की लोकेशन नही बताने की वजह से ऐसे हादसा होता रहता है । विभाग द्वारा ग्रामिणो को हाथियो की लोकेशन बताने की मांग उन्होंने वन विभाग के आला अधिकारियों से की है ।