‘राज्य के सभी कांग्रेस विधायक रेत के अवैध व्यापार में लिप्त हैं, लेकिन नाम सार्वजनिक…’

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आरोप लगाया है कि राज्य के सभी कांग्रेस विधायक रेत के अवैध व्यापार में लिप्त हैं, लेकिन वह किसी का नाम सार्वजनिक नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझसे पूछो कि कौन शामिल नहीं है, अगर मैं नाम बताना शुरू कर दूं तो मुझे ऊपर से शुरू करना होगा। कैप्टन ने कहा कि मैं ऐसा नहीं करना चाहता, कैप्टन परोल गांव के मोहिंदर बाग में अपने फार्महाउस पर मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू पर भी हमला किया और कहा कि उनके लिए यह कहना बेहद गैर-जिम्मेदाराना था कि पवित्र ग्रंथों को अपवित्र करने वालों को बीच सड़क लटका दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाल ही में बेअदबी की घटनाओं में धार्मिक आधार पर लोगों का ध्रुवीकरण करने की क्षमता है, जिससे राज्य में अशांति और परेशानी हो सकती है।

पूर्व सीएम ने कहा कि आतंक और व्यापार एक साथ नहीं चल सकते और पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने का कोई मतलब नहीं है, जब तक कि वह आतंक को वित्तपोषित करना और सीमाओं पर हमारे सैनिकों को मारना बंद नहीं करता। पंजाब में पाकिस्तान से शांति के लिए लगातार खतरों के साथ एक गंभीर सुरक्षा परिदृश्य पेश करते हुए अमरिंदर ने कहा कि विभिन्न आतंकवादी समूहों के स्लीपर सेल सक्रिय थे और पंजाब में परेशानी पैदा करने के लिए पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस की मदद और समर्थन का उपयोग कर रहे थे।

पूर्व सीएम ने हथियारों और गोला-बारूद के विशाल जखीरे के बारे में विस्तृत जानकारी दी, जिसे पाकिस्तान सीमा के इस हिस्से में घुसपैठ करने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में 30 से 50 किलोमीटर के दायरे में आने वाले ड्रोन नियमित रूप से राज्य में प्रवेश कर रहे हैं, लेकिन गृह मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया। पूर्व सीएम ने कहा कि दक्षिण एशिया में बदले हुए सुरक्षा परिदृश्य में चीन और पाकिस्तान एक साथ आ गए हैं और लगभग एक देश बन गए हैं, भारत को और अधिक सतर्क और सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि पंजाब की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए राज्य को अब और अधिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

अमरिंदर ने खुलासा किया कि चीन ने पाकिस्तान में 29 अरब डॉलर का निवेश किया था। उसने राजमार्ग और सुरंग बनाकर विशाल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है, जो चीनी सामान को सीधे ग्वादर बंदरगाह तक ले जाएगा।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को वित्तीय मदद की सख्त जरूरत है और चीन इसे देने के लिए तैयार है। भारत को शत्रुता से तालिबान से एक और समस्या होगी, जिसका इस्तेमाल चीन द्वारा भारत में घुसपैठ करने के लिए किया जा सकता है।