शिक्षा कर्मियों पर गिरी गाज, उनको मनमानी पड़ी भारी… रोक दिया गया वेतन, जानिए क्या है मामला

समस्तीपुर. Shiksha Karmi, Education Department: बिहार के समस्तीपुर जिले के 12 शिक्षा विभाग कर्मियों के वेतन पर रोक लगा दी गई है। इन सभी पर लापरवाही का आरोप लगा है। इसके बाद शिक्षा विभाग ने यह निर्देश जारी किया है। डीईओ कामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने कहा कि शिक्षा विभाग ने समस्तीपुर जिले के सरकारी स्कूलों में अनुकूल शैक्षणिक माहौल बनाने, शिक्षकों की समय की पाबंदी सुनिश्चित करने और शत-प्रतिशत छात्र उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों और कर्मियों को लगातार निरीक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपी है, लेकिन कुछ अधिकारियों की ओर से लापरवाही का मामला सामने आया है। शिक्षा विभाग के निर्देश के आधार पर लापरवाही बरतने वाले इन चिन्हित अधिकारियों व कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

डीईओ कामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने शिक्षा विभाग के 12 कर्मियों के कार्यों की समीक्षा की है। उपलब्ध कराई गई सूचना के आधार पर पाया गया कि इन लोगों ने 19 अप्रैल को निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया। शामिल कर्मियों में प्रखंड परियोजना प्रबंधक विभूतिपुर रविशंकर कुमार, केआरपी नीरज, प्रखंड परियोजना प्रबंधक हसनपुर आशीष मल्लिक, केआरपी शामिल हैं। खानपुर सहदेव कुमार, बीआरपी एमडीएम खानपुर रंजीत राम, दिनेश कुमार, राज कुमार झा, पंकज कुमार, सुजीत कुमार, आशीष रंजन, राधाकांत पंडित एवं नुरुल इस्लाम पर कार्रवाई करते हुए निरीक्षण तिथि का वेतन स्थगित कर दिया गया।

जानिए क्या है पूरा मामला

राज्य स्तरीय विभागीय समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई कि 15 से 22 अप्रैल के बीच कई अधिकारियों और कर्मियों (निरीक्षी अधिकारियों द्वारा निरीक्षण तो किया गया, लेकिन ई-शिक्षा पोर्टल पर निरीक्षण का रिपोर्ट अधिकांश ने एंट्री नहीं की। जबकि विभागीय आदेश के तहत स्कूलों का दैनिक निरीक्षण रिपोर्ट उसी दिन प्रखंडों द्वारा समेकित कर ई-शिक्षा पोर्टल पर एंट्री की जानी है। निरीक्षण का रिपोर्ट की पोर्टल पर एंट्री नहीं रहने पर विभागीय समीक्षा में अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई है।

इस संबंध में डीईओ ने सभी बीईओ व डाटा एंट्री ऑपरेटरों को अविलंब स्कूल निरीक्षण का बैकलॉग रिपोर्ट की एंट्री सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने डीपीएमयू और सभी बीपीएमयू को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। यह घोषणा की गई है कि जिले में स्कूल निरीक्षण अब एक नए कार्यक्रम का पालन करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने कहा है कि निरीक्षण के दिन सभी ब्लॉक संसाधन केंद्रों (बीआरसी) पर डेटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा निरीक्षण रिपोर्ट ई-शिक्षा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। डीईओ ने कहा है कि मॉडल रोस्टर के अनुसार शत-प्रतिशत निरीक्षण करने में सतर्कता में कोई कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीईओ से अनुरोध किया गया है कि निरीक्षण रिपोर्ट को ई-शिक्षा पोर्टल पर दर्ज कराना सुनिश्चित करें।

इन्हें भी पढ़िए – Ration Card New Rules: राशन कार्डधारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 1 मई 2024 से लागू हो रही नए नियम, जानिए नए नियम में क्या कुछ हैं…

Urfi Javed ने एक बार फिर बेशर्मी की सारी हदें की पार: इस VIDEO को देख आंखें बंद करने पर हो जाएंगे आप भी मजबूर? लोग बोले- ये लड़की के नाम पर…

Romance Video: आम्रपाली और निरहुआ का बेहद रोमांटिक Video Song, देखते ही मन में फूल खिलने लग जाएगा.!

ऐसा भी भोजपुरी रोमांटिक सॉन्ग हैं जिसे देख सोए हुए अरमान जाग उठती हैं, आप भी देखिए VIDEO