कांग्रेस में अगले कुछ दिनों में होगा भारी फेरबदल, पढ़ें पूरी ख़बर

कई राज्यों के अध्यक्ष और प्रभारी बदले जाएंगे

पंजाब कांग्रेस में जारी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच चल रहे घमासान को लेकर अगले 2-3 दिनों में बड़ा फैसला हो जाएगा। हालांकि अभी तक किसी को कोई पद देने को लेकर फाइनल फैसला नहीं हुआ है। मंगलवार को प्रशांत किशोर और राहुल गांधी की मुलाकात पंजाब को लेकर हुई थी। इस मुलाकात में प्रशांत किशोर ने अपना इनपुट कांग्रेस नेतृत्व को दिया है।

कांग्रेस पार्टी ने पंजाब को लेकर हर स्तर पर विचार विमर्श किया है, इसलिए किसी की नाराजगी का सवाल नहीं है। बुधवार को कांग्रेस की पार्लियामेंट्री स्ट्रेटेजी कमिटी की शाम को 5.30 बजे बैठक है, जिसमें महंगाई, कश्मीर, कोरोना, वैक्सीन, पेट्रोल-डीजल, राफेल के दाम समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी। इसके अलावा लोकसभा में कांग्रेस के नेता बदलने पर अभी आखिरी फैसला बैठक के बाद होगा।

वहीं कांग्रेस पार्टी में अगले कुछ दिनों में भारी फेरबदल होगा, जिसमें कई राज्यों के अध्यक्ष और प्रभारी बदले जाएंगे। साथ ही कांग्रेस के कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजी में बदलाव होगा। पंजाब और चुनावी राज्य में सोशल मीडिया को रीवैंप किया जाएगा। इसके अलावा नए कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए संसद के मानसून सत्र के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई जाएगी। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर वैकल्पिक राजनीतिक गठबंधन की संभावना तलाशी जा रही है।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव कराने का प्रस्ताव 23 जून को रखा गया था, जिसका बाकी सदस्यों ने विरोध किया था। कांग्रेस के सदस्यों का कहना था कि कोरोना से उबरने के बाद चुनाव पर फैसला लिया जाए। इस प्रस्ताव के विरोध में सबसे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेसी नेता अशोक गहलोत आए थे। उन्होंने कहा था कि कोरोना महामारी के बीच आंतरिक चुनाव नहीं करवाया जाए।

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद अध्यक्ष पद को लेकर चुनाव बार-बार टलता रहा है। कोविड-19 महामारी को वजह बताकर सालभर में तीन बार चुनाव टाले जा चुके हैं। फिलहाल सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कमान संभाले हुए हैं।