सरगुज़ा : ग्रामीणों एनएच पर किया चक्काजाम… 2 साल से मुआवजा के लिए भटक रहे प्रभावित.. मिल रही तारीख़ पर तारीख़

अम्बिकापुर। सरगुज़ा के अम्बिकापुर-बिलासपुर रोड में राष्ट्रीय राजमार्ग-130 के निर्माण के दौरान सैकड़ों ग्रामीणों का ज़मीन एनएच विभाग द्वारा अधिग्रहित किया गया था। जिसके बदले एनएच विभाग द्वारा प्रभावित ग्रामीणों को मुआवजा दिया जाना था.. लेकिन 2 साल बीत गए आधा दर्जन गांव के कुछ प्रभावित ग्रामीणों को अबतक मुआवजा नहीं मिल पाया है। ग्रामीणों द्वारा कई बार ज़िले के कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को इस विषय पर अवगत कराया गया.. लेकिन आज पर्यन्त तक कोई पहल नहीं जाने से नाराज दो दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों ने आज एनएच-130 पर चक्काजाम कर दिया।

दरअसल, 2019 में अम्बिकापुर-बिलासपुर रोड में एनएच-130 का चौड़ीकरण कार्य किया गया। इस दौरान उदयपुर ढाब, मेंड्राकला, भिट्ठिकला, सुंदरपुर, मझापारा, सांडबार के सड़क के आसपास आने वाले ज़मीन को एनएच विभाग द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया.. और ज़मीन के स्वामी को मुआवजा देने की बात कही गयी थी। लेकिन 2 साल बीत गया दो दर्जन से ज्यादा प्रभावित ग्रामीणों को अबतक मुआवजा नही मिल पाया। वहीं आज मुआवजे की मांग को लेकर 6 पंचायत के ग्रामीणों ने बिलासपुर रोड एनएच-130 भिट्ठिकला राइस मिल चौक के पास चक्काजाम कर दिया।

इधर चक्काजाम की सूचना पर मौक़े पर तहसीलदार व एनएच के अधिकारी भी मौक़े पर पहुंचे। जिनके द्वारा वर्षा ऋतु से पहले संबंधित लोगो का मुआवजा देने का लिखित आश्वासन दिया गया। जिसके बाद चक्काजाम समाप्त हुआ।