एम्बुलेंस 108 की लापरवाही से हुई मासूम की मौत, परिजनों पर टूटा दुःखों का पहाड़, नाराज खाद्यमंत्री ने चालक को निलंबित करने के दिये निर्देश

सीतापुर/अनिल उपाध्याय:- आपातकालीन चिकित्सा सेवा मुहैय्या कराने सरकार के सौजन्य से संचालित एंबुलेंस सेवा 108 की लापरवाही से तीन महीने के मासूम बच्चे की मौत हो गई। मासूम की मौत से सदमे में आये परिवार का रो-रोकर बुरा हाल हैं। इस मामले की जानकारी मिलने के बाद खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने नाराजगी जाहिर करते हुए एम्बुलेंस के चालक को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

प्राप्त जानकारी अनुसार, विकासखंड बतौली के ग्राम बोदा निवासी अजित लकड़ा के तीन माह के बच्चे की तबीयत खराब रहती थी। जिसके इलाज हेतु उसने पत्नी और बच्चे को अपने ससुराल आदर्शनगर सीतापुर छोड़कर बाहर कमाने गया हुआ था। उसकी पत्नी मायके में रहकर अपने बच्चे का इलाज करा रही थी। इस बीच बुधवार दोपहर को हो रही तेज बारिश के दौरान बच्चे की तबीयत बिगड़ गई। सांस लेने में काफी दिक्कत होने की वजह से बच्चा तड़प रहा था। बच्चे की ये हालत देख माँ ने एम्बुलेंस सेवा 108 को फोन लगाया। फोन लगाने के बाद 108 कि तरफ से केवल आश्वासन आया एम्बुलेंस नही आया। बच्चे को हॉस्पिटल ले जाने एम्बुलेंस की बाट जोहते हुए बच्चे की माँ ने कई बार 108 को कॉल किया। लेकिन, हर बार केवल आश्वासन देकर कॉल ड्रॉप कर दिया गया। इस बीच बच्चे की हालत बिगड़ती देख माँ का धैर्य जबाब दे गया। वह बरसते पानी मे सांस लेने में दिक्कत की वजह से तड़पते बच्चे को लेकर आनन फानन में हॉस्पिटल पहुँची। जहाँ जांच के दौरान डॉक्टर ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

IMG 20230802 WA0004

एम्बुलेंस 108 की लापरवाही के कारण तीन माह के बच्चे की मौत से सदमे में आई माँ का रो रोकर बुरा हाल हैं। बच्चे की मौत के बाद उसका शव लेकर बिलखती हुई माँ दौरे पर आए क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत से मिलकर उन्हें अपना दुखड़ा सुनाया। गोद में तीन माह के बच्चे का शव लिए विलाप करती माँ को देख खाद्यमंत्री भावुक हो गए। उन्होंने तत्काल सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपये पीड़ित माँ को देकर घर भिजवाया। इसके बाद फोन के माध्यम से अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए एम्बुलेंस 108 के चालक को निलंबित करने के निर्देश दिए। इधर, 108 के चालक की लापरवाही से अपने तीन माह के बच्चे को खोने वाली माँ ने भी कार्रवाई की मांग की है।

इस संबंध में बीएमओ अमोष किंडो ने बताया कि, एम्बुलेंस सेवा 108 में कॉल करने के बाद कॉल सेंटर से किस चालक को मरीज को रिसीव करने बोला गया था। इस बारे में पता लगाया जाएगा।पता लगते ही उसके विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी।