चिंता वे लोग करें जिनके पास करोड़ो और अरबो रूपये हैं-डॉ रमन

अम्बिकापुर

दो वर्ष के पहले शत प्रतिशत गांव-गांव तक पहुंचेगी बिजली-रमन

सरगुजा में 103 करोड़ से अधिक का लोकार्पण व भूमि पूजन

सरगुजा जिला के अम्बिकापुर मुख्यालय में 103 करोड़ से अधिक विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा गुरूवार को पीजी कॉलेज मैदान में किया गया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान छात्रों को लेपटॉप वितरण, स्वच्छता उत्सव एवं कैरियर मड़ई कार्यक्रम का जायजा लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा में जो चाहा है रमन सिंह ने उसे पूरा करने का पूरा प्रयास किया है। जो असंभव कार्य थे उसे भी सरकार ने पूरा किया है। विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज और सरगुजा वासियों के लिये मेडिकल कॉलेज किसी बड़े सपने के समान था उस सपने को सरकार ने पूरा किया है। जिन लोगों ने स्कूल, कॉलेज छोड़ दिया है, उनकी भी चिंता सरकार ने की है। स्कील डेवलेपमेंट के माध्यम से ये अपने पैरो पर खड़े होकर सरगुजा के भविष्य का निर्माण करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल के पहले छत्तीसढ़ के 180 गांव में शत प्रतिशत विद्युत का कार्य पूरा कर लिया जायेगा। सरगुजा में किसानों के लिये सर्व प्रथम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना लागू कर रही है। इस योजना के तहत जिन गांवों मे बिजली नहीं पहुंची है वहां बिजली पहुंचाई जायेगी। सरकार दो साल में 51 हजार किसानों को सोलर पम्प देने का लक्ष्य रखी है। उज्वला योजना के तहत दो वर्षों में 40 हजार लोगों को गैस चूल्हा देने का निर्णय सरकार ने लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 तक प्रधानमंत्री का ओडीएफ बनाने का सपना है, लेकिन सरगुजा जिस गति से स्वच्छता के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। एक साल के अंदर ही सरगुजा ओडीएफ जिला घोषित हो जायेगा।

सड़क, बिजली, रेल व नेट से बदलेगी सरगुजा की तस्वीर

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि तीन हजार चार सौ करोड़ रूपये की स्वीकृति से सरगुजा में सड़क, बिजली, नेट व रेल कनेक्टिविटी का विस्तार होगा, जिससे सरगुजा की तस्वीर बदल जायेगी। अम्बिकापुर-सीतापुर मार्ग, अम्बिकापुर-विश्रामपुर मार्ग, अम्बिकापुर-कटघोरा-बिलासपुर-रायपुर मार्ग बनने से बेहतर सड़क कनेक्टिविटी होगी। मुख्यमंत्री ने नगर के जनप्रतिनिधियों की मांग पर अम्बिकापुर निगम क्षेत्र में 11 किमी की रिंग रोड के कॉक्रीट सड़क पुर्निर्माण की स्वीकृति दे दी है, जिससे आने वाले दिनों में रिंग रोड पर धूल, गड्डो से लोगों को निजात मिलेगी।

गृहमंत्री व नेता प्रतिपक्ष के भाषण पर सीएम ने ली चुटकी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि 2003 के समय सरगुजा में नक्सलवाद का आतंक खत्म हुआ था। इस पर सीएम ने चुटकी लेते हुये कहा कि नक्सलवाद का तो खात्मा हुआ था, परंतु गृहमंत्री ने और किस आतंक के खात्मे की बात की, यह समझ से परे है। हालांकि उनके इस बात पर नेता प्रतिपक्ष भी मुस्कुराने लगे। इसी तरह मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के द्वारा संबोधन किये गये 500 व 1000 के नोटों के बयान के बारे में कि लोगों में नोटो को लेकर अनिश्चितता है। मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुये कहा कि आम लोगों को प्रधानमंत्री के इस फैसले से कोई दिक्कत नहीं होगी, चिंता वे लोग करें जिनके पास करोड़ो और अरबो रूपये हैं। कार्यक्रम  में मंत्री भईयालाल राजवाड़े, सांसद कमलभान ङ्क्षसह, विधायक अमरजीत भगत, प्रदेश मंत्री अनुराग ङ्क्षसहदेव, भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी, जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, अम्बिकापुर महापौर डॉ. अजय तिर्की, पूर्व विधायक रजनी रविशंकर त्रिपाठी, विजयनाथ सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अम्बिकेश केशरी, महामंत्री राज कुमार अग्रवाल, ललन प्रताप सिंह, जन्मेजय मिश्रा, राजू सोनी, लेखराज अग्रवाल, मुनेश्वर राजवाड़े सहित सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।