सूरजपुर में बिहान योजना की सैकड़ों महिलाएं 20 दिन से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर… मांगों पर नहीं हो रही कोई सुनवाई..

सूरजपुर. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में बिहान योजना की सैकड़ों महिलाएं अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान योजना अंतर्गत काम करने वाली महिलाओं ने वेतन बढ़ाने व नियमितीकरण की मांग को लेकर 22 मार्च से जिला मुख्यालय सूरजपुर में स्थित नया बस स्टैंड के पास काम बंद कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठी हुई हैं और सरकार से अपनी चार सूत्रीय मांग को पूरा करने की मांग कर रहे है।



बता दें कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान योजना अंतर्गत कई महिलाएं सीआरपी, आरबीके, एफएलसीआरपी, एनआरएलएम, बैंक मित्र, पशु सखी, कृषि सखी के रूप में ग्रामीण अंचल में काम कर रही है। वर्तमान ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादातर काम को इन्ही महिलाओं द्वारा किया जाता है, लेकिन इस काम के एवज में कम राशि मिल रही है। राशि कम मिलने के कारण आर्थिक नुकसान होता है। महिलाओं ने वेतन के संबंध में मांग किया है कि एफएलसीआरपी का वेतन 5 से 10 हजार रुपए, आरबीके का वेतन 2200 से 8 हजार रुपए, बैंक मित्र का वेतन 2500 से 8 हजार रुपए, सक्रिय महिला का वेतन 1500 से 5 हजार रुपए, कृषि व पशु सखी का वेतन 1500 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह किया जाए।

हड़ताल पर बैठी महिलाओं ने बताया कि समय पर राशि का भुगतान उन्हें नहीं किया जा रहा है। इस कारण इन महिलाओं ने योजना के अंतर्गत सभी कैडर्स को हर माह 5 तारीख को राशि का भुगतान किए जाने की मांग की हैं। महिलाओं का कहना है कि मांग पूरी नहीं होने तक वे काम पर नहीं लौटेंगी। इतना ही नहीं मांग पूरी नहीं होने पर हड़ताल ऐसे ही जारी रहेगी।

इस हड़ताल में महिलाएं अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर शामिल हो रही है। जिससे भीषण गर्मी में बच्चों की हालत खराब हो रही है। लेकिन इन महिलाओं की मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर इनका आंदोलन ऐसे ही चलता रहा तो महिलाओं सहित उनके बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।