कलेक्टर धावड़े पहुँचे धान खरीदी केंद्र… स्टैंसिल न होने पर निलंबित करने के दिए निर्देश

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के लिए किसानों से समर्थन मूल्य में उपार्जन केंद्रों के माध्यम से धान की खरीदी शुरुआत कर दिया गया है। शासन के मंशानुरूप धान खरीदी की प्रक्रिया के सफल संचालन व अवैध परिवहन एवं गतिविधियों को रोक लगाने के लिए कलेक्टर श्याम धावड़े व पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने मैदानी अमले के अधिकारियों के साथ विभिन्न खरीदी केन्द्रों एवं चेकपोस्ट-बैरियर का मुआयना कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।

कलेक्टर एवं एसपी ने बलरामपुर विकासखण्ड के धान खरीदी केन्द्र तातापानी तथा विकासखंड रामचंद्रपुर के धान खरीदी केन्द्र रामचंद्रपुर, कमेश्वरनगर तथा झारा एवं त्रिशूली में बनाए गए चेकपोस्ट का निरीक्षण किया।

तातापानी धान खरीदी केन्द्र का अवलोकन करने पहुंचे कलेक्टर ने बारदानों में समिति का स्टैंसिल न होने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर को समिति के नोडल एवं सहायक नोडल को निलंबित करने तथा समिति प्रबंधक के विरुद्ध भी यथोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्याम धावड़े एवं पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने धान खरीदी केंद्र तातापानी पहुंचकर समिति प्रबंधक से बारदानों के संबंध में जानकारी लेते हुए केन्द्र के संधारित किये जाने वाले विभिन्न पंजियों का अवलोकन किया। उन्होंने बारदानों में समिति का स्टैंसिल न होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात धान खरीदी केन्द्र रामचंद्रपुर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री धावड़े ने नमी मापक यंत्र से धान की आर्द्रता की माप तथा तौल मशीन के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने प्रबंधक से तौल में वजन कम न हो इसका विशेष ध्यान रखने को कहा तथा बारदानों में स्टैंसिल लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने किसानों के द्वारा मिली शिकायतों के आधार पर समिति में पेयजल की व्यवस्था न होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से संपर्क कर तत्काल बोर खनन कर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

धान खरीदी केन्द्र कमेश्वरनगर में कलेक्टर श्याम धावड़े ने किसानों से चर्चा कर उन्हें किसी प्रकार की समस्या तो नहीं हो रही है, इसकी जानकारी ली। कलेक्टर ने तौल किए हुए धान के बोरे का वजन कर निर्धारित मात्रा में धान का भराव करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने समिति प्रबंधक से बात कर प्रातः 9 बजे से किसानों को टोकन प्रदाय करने की बात कही। वही पड़ोसी राज्यों से जिले की सीमा स्पर्श होने के कारण धान के अवैध परिवहन की संभावना को देखते हुए कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने झारा एवं त्रिशूली चेकपोस्ट का निरीक्षण किया। चेकपोस्ट में तैनात कर्मियों से बात कर आने-जाने वाले वाहनों की जांच तथा उनकी जानकारी संधारित करने को कहा। चेकपोस्टों में किसी प्रकार की लापरवाही न हो तथा अवैध परिवहन की स्थिति में कार्यवाही करते हुए उच्च अधिकारियों को सूचित करने निर्देशित किया।

निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी बलरामपुर अजय किशोर लकड़ा,अनुविभागीय अधिकारी रामानुजगंज अभिषेक गुप्ता उपस्थित थे।