धान बोआई को लेकर छिड़ी रार..एक मौत..एक महिला समेत 4 गिरफ्तार…

बलरामपुर जिले पस्ता में पुराने ज़मीन विवाद को लेकर जिगड़ी निवासी लोमारू राम पिता स्व.सतन राम उम्र 47 वर्ष, जाति घसिया निवासी स्कूलपारा, जिगड़ी थाना पस्ता चुरैल ढोडगा मुख्य मार्ग 343 के पास लगे खेत में अज्ञात लोगों द्वारा धारदार कुल्हाड़ी से हत्या कर दी गई थी.. हत्या की सूचना पर पुलिस द्वारा तत्काल मौके पर पहुंच हत्या के कारणों और अज्ञात आरोपीयों के पता तलाश में जुटी हुई थी,मृतक के परिजनों व आसपास के ग्रामीणों से पूछताछ के बाद पुलिस पता चला कि मृतक लोमारू राम का गांव के ही बीरबल उरांव, जानकी उरांव व उनके परिवार के बीच ज़मीन को लेकर पुरानी रंजिश थी।
वही पुलिस ने एसपी टीआर कोशिमा व एडिशनल एसपी पंकज शुक्ला के मार्गदर्शन में संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की..तथा आरोपियों द्वारा उक्त 30 जून को मृतक द्वारा धान की बोआई करने से आक्रोशित थे,,इसलिए आरोपीगण बीरबल उरांव, जानकी उरांव, बीरबल की पत्नी, दयाराम, तथा दयाराम का लड़का भी ट्रैक्टर लेकर बोआई करने पहुंचे,, इसी बीच मृतक लोमारू भी वहां पहुंच गया और दोनों पक्षों में बोआई को लेकर विवाद शुरू हो गया,,इसके बाद आरोपियों ने लोमारू के सिर पर कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ हमला कर दिया कुल्हाड़ी के वार से लोमारू की मौके पर ही मौत हो गई,, हत्या की वारदात को अंजाम देने के बाद सभी आरोपी मौके पर से फरार हो गए थे। पुलिस ने तत्काल रात्रि में ही आरोपियों के सम्भावित स्थानों पर घेराबंदी कर दबिश देकर सभी आरोपियों को गांव से ही गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की..और आरोपियों के विरुद्ध पुलिस ने धारा 302,34 भा.द.वि. के तहत अपराध पंजीबद्ध किया।
इस कार्यवाही में थाना प्रभारी पस्ता धीरेन्द्र बंजारे, सहायक उप निरीक्षक अनिल दुबे, प्रमोद दुबे आरक्षक परमेश्वर दुबे, वीरुराम पैकरा, पुन्नूराम मरावी, बसंत तिर्की, बिजेंद्र भगत, प्रवीण स्वर्णकार, विजय सोनवानी, देवीशंकर देवांगन, मुन्ना यादव सक्रिय रहे…