शेखरपुर बाँध निर्माण मामला पर खाद्यमंत्री ने कहा.. क्षेत्र की जनता के भावनाओ के अनुरूप होगा बाँध निर्माण

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। शेखरपुर बाँध निर्माण को लेकर प्रभावित क्षेत्र के लोगो का भारी विरोध होता देख ग्राम पेटला, सुगासराई पहुँचे क्षेत्रीय विधायक एवं कद्दावर मंत्री अमरजीत भगत ने आमसभा में मौजूद दर्जनों गाँव के लोगो को संबोधित करते हुये कहा कि क्षेत्र की जनता ने मुझे अपना विधायक चुना है और मुझपर जो भरोसा जताया है। मैं उसका सम्मान करता हूँ। इस बाँध निर्माण को लेकर क्षेत्र के लोगो की भावनाओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा और जब क्षेत्र की जनता चाहेगी, तभी इस बाँध का निर्माण होगा वर्ना नही होगा।

उन्होंने कहा कि जलाशय निर्माण के संबंध में कलेक्टर और संबंधित विभाग के अधिकारी आपके बीच आयेंगे और इस संबंध में आपसे चर्चा करेंगे आपका जो निर्णय होगा। वो आप उन्हें बता दीजियेगा।

खाद्य मंत्री ने कहा कि इस संबंध में पहले भी अधिकारी और जनप्रतिनिधियों के बीच कई बार चर्चा हो चुकी है और कहि न कही परोक्ष अपरोक्ष रूप से जनप्रतिनिधियों की सहमति के बाद ही यह योजना लागू हुआ होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह क्षेत्र के विकास हेतु पुल पुलिया सड़क आदि का निर्माण होता है। उसी तरह बाँध का निर्माण होना भी आवश्यक है। जिस तरह जीवन के लिये साँसों की जरूरत होती है। पानी की भी उतनी ही जरूरत होती है, किंतु कभी कभी झूठे अफवाहों की वजह से लोग दिग्भ्रमित हो जाते है वही स्थिति इस बाँध को लेकर भी है। लेकिन मेरा आपसे ये वादा है कि यह काम आपके भावनाओं के अनुरूप होगा। जब आप चाहेंगे तभी यह बाँध बनेगा वर्ना नही बनेगा।

दरअसल ये सारा मामला शेखरपुर जलाशय निर्माण को लेकर निर्मित हुआ है। ये बाँध शेखरपुर जलाशय के नाम से स्वीकृत हुआ है। जो जशपुर जिला में पड़ता है और इस योजना के तहत मैनी नदी एवं इब नदी को जोड़कर यह बाँध बनना है और जिस जगह ये बाँध बनेया जा रहा है। वो क्षेत्र सरगुजा जिले में पड़ता है। इसी बात को लेकर लोगो के अंदर विरोध के स्वर मुखर हुये। क्षेत्रवासियों का कहना है कि इस बाँध के बनने से इसका सारा पानी नहर के माध्यम से जशपुर जिले में जायेगा। किंतु बाँध के बनने से ढोंढागाँव, वंशीपुर, शिवनाथपुर, केरजु, कुनमेरा जैसे दर्जनों गाँव डुबान क्षेत्र में आ जायेंगे और इस क्षेत्र के लोगो का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो जायेगा।

इस संबंध में खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि इस मामले में मैं अपने क्षेत्र की जनता के साथ हुँ। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने मुझे इस संबंध में ज्ञापन सौंपा है। आगामी दिनों में जिला कलेक्टर एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी यहाँ आयेंगे और बैठक कर जनता की राय लेंगे। क्षेत्र की जनता बैठक में जो निर्णय देगी। उसपर गंभीरतापूर्वक अमल किया जायेग।

इस आमसभा के दौरान ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा, गणेश सोनी, रामप्रताप गोयल, नरेंद्र सिंह छाबड़ा, धरमपाल अग्रवाल, शिवनारायण पांडेय, बिगन राम, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, मनीष गुप्ता, रिंकू, मनोज अग्रवाल, संजय गुप्ता, सुरेंद्र चौधरी, राजू अग्रवाल, एसडीएम दीपिका नेताम तहसीलदार, प्रवीण भगत, सूर्यकांत साय, जेई प्रमोद सेठ समेत सरपंच जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य एवं काफी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।