रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राममय हुआ नगर का माहौल, आयोजित हुए कई धार्मिक कार्यक्रम

सीतापुर/अनिल उपाध्याय. अयोध्या धाम में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूरे नगर का माहौल राममय हो उठा। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगो के अंदर गजब का उत्साह था। इस अवसर पर भव्य स्वागत द्वार के साथ पूरे नगर को भगवा रंग में सजाया गया था। इस दौरान शहर में अखंड रामायण, सुंदर कांड ध्वज स्थापना दीपयात्रा शोभायात्रा समेत कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गए।

इसके अलावा शाम ढलने के बाद लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में एक लाख दीप प्रज्वलित किया गया। अयोध्या नगरी में निर्मित भव्य राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद नगर में जमकर आतिशबाजी की गई। हाथो में भगवा ध्वज लिए रामभक्तों के जयघोष से पूरे नगर में जय श्री राम के नारे गूंज रहे थे। प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हनुमान वाटिका में अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया गया। वही जयस्तंभ चौक स्थित दुर्गा पंडाल में रामभक्तों द्वारा सुंदरकांड का पाठ किया गया। अखंड रामायण पाठ के बाद गायत्री मंदिर प्रांगण में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।

इसके साथ गायत्री मंदिर का बाजू में पूरे विधि विधान के साथ 71 फिट का विशाल राम ध्वज स्थापित किया गया। इस अवसर पर नया बसस्टैंड में प्रोजेक्टर के जरिये अयोध्या से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखने की व्यवस्था की गई थी। जहाँ भारी संख्या में लोगो ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का भव्य आयोजन संपन्न होते देखा। राममंदिर प्राँगण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान लोगो ने जमकर श्री राम के जयकारे लगाए। दिनभर चले धार्मिक आयोजनों के बाद शाम को पुरानी बस्ती स्थित महामाया मंदिर से महिलाओं ने राम सीता की झांकी के साथ दीपयात्रा निकाली।

यह दीपयात्रा मुख्य मार्ग से नगर भ्रमण करते हुए गायत्री मंदिर पहुँची। वही आदर्शनगर स्थित दुर्गा मंदिर से मथुरा वृंदावन से आये कलाकारों द्वारा राम दरबार की झांकी के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमे नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों से आये हजारों को संख्या में महिला, पुरुष एवं युवा सदस्य शामिल हुए। यह शोभायात्रा आतिशबाजी एवं गाजे बाजे के साथ नगर भ्रमण करते हुए गायत्री मंदिर पहुँची। जहाँ राम सीता लक्ष्मण के साथ हनुमानजी का पूजा अर्चना के बाद शोभायात्रा का समापन किया गया।

इसके अलावा प्रतापगढ़ से भी राम दरबार की झांकी के साथ शोभायात्रा निकाली गई थी। जो नगर भ्रमण के बाद हनुमान वाटिका में जाकर समाप्त हुई। जहाँ प्रतापगढ़ के रामभक्तों द्वारा हनुमान वाटिका में भंडारे का प्रसाद वितरण किया गया। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शाम ढलते ही बाद लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में सवा लाख दीप प्रज्वलित किये गए। इसके साथ ही पूरे नगर में लोगो ने अपने घरो के बाहर दीप जलाकर खुशियां मनाई। जिससे पूरा शहर दिए से जगमगा उठा था।

इस दौरान रामभक्तों द्वारा जमकर आतिशबाजी भी की गई।जिससे पूरे नगर समेत क्षेत्र का माहौल दीपावली मय हो उठा था। इस आयोजन को श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव समिति एवं रामभक्तों ने अपना सहयोग प्रदान कर सफल बनाया। इस दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए एसडीएम रवि राही, एसडीओपी राजेंद्र मंडावी, थाना प्रभारी अश्विनी सिंह के नेतृत्व में पुलिस बल चप्पे-चप्पे पर तैनात थी।