रोहित शर्मा ने अब तक जीते हैं इतने टेस्ट, विराट कोहली और धोनी से कितने पीछे

नई दिल्ली. रोहित शर्मा एक बार फिर से टेस्ट की परीक्षा देने के लिए मैदान में उतरेंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें इस वक्त वहीं पर हैं और अपनी अपनी तैयारी में जुटी हैं। इस बीच इससे पहले कि पहला टेस्ट शुरू हो, आपको ये जानना चाहिए कि रोहित शर्मा के अब तक टेस्ट में कप्तानी रिकॉर्ड कैसे हैं। वहीं बात अगर विराट कोहली और एमएस धोनी की करें तो वे इन दोनों से कितने पीछे हैं।

रोहित शर्मा के टेस्ट में कप्तानी आंकड़े

रोहित शर्मा की टेस्ट कप्तानी की बात की जाए तो उन्हें अभी इस फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए ज्यादा वक्त नहीं बीता है। उन्होंने साल 2022 में ही कमान संभाली थी। इस दौरान की बात करें तो उन्होंने अब तक 11 टेस्ट में कप्तानी की है। इसमें से टीम इंडिया ने 6 में जीत दर्ज की है और 3 में हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। उनकी कप्तानी में जीत प्रतिशत की बात की जाए तो 66.66 का है।

विराट कोहली और एमएस धोनी के टेस्ट में कप्तानी आंकड़े

विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी में भारतीय टीम ने 68 मैच खेले हैं, इसमें से भारत ने 40 में जीत दर्ज की है, वहीं 17 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 11 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। उनकी जीत का प्रतिशत 70.17 का है। जो कि रोहित शर्मा से कुछ ज्यादा है। वहीं एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 मैच खेले हैं। इसमें 27 में जीत मिली है और 18 में हार का सामना करना पड़ा है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 15 मैच ड्रॉ पर खत्म कराए हैं। उनकी जीत का प्रतिशत 60 है। यानी इस मामले में तो रोहित शर्मा एमएस धोनी से आगे हैं।

रोहित शर्मा और बेन स्टोक्स दोनों की होगी परीक्षा

अब जब भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी तो रोहित शर्मा की भी परीक्षा होगी। इंग्लैंड की टीम इस वक्त नए इंटेंट के साथ मैदान में उतर रही है। वे टेस्ट को भी टी20 के अंदाज में खेल रहे हैं। हालांकि इससे टीम को फायदा कम और नुकसान ज्यादा हुआ है। लेकिन देखना होगा कि बेन स्टोक्स की कप्तानी में अंग्रेज टीम इसी रवैये के साथ मैदान में उतरेगी या फिर इसमें कुछ बदलाव करेगी। लेकिन कुल मिलाकर ये सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी ज्यादा अहम होने वाली है।