मेडिकल कालेज अस्पताल में कलेक्टर का छापा…

कलेक्टर ने मेडिकल काॅलेज अस्पताल का किया औचक निरीक्षण…
कर्मचारियों सहित अधीक्षक रहे अनुपस्थित, नाराज हुए कलेक्टर….
अम्बिकापुर
कलेक्टर भीम सिंह द्वारा आज जिला अस्पताल व मेडिकल काॅलेज अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने थम्ब इंप्रेषन मषीन का अवलोकन करते हुए निर्धारित समय तक अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक डाॅ. घनष्याम सिंह से कहा कि चिकित्सा अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने निर्धारित समय तक उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर द्वारा ओ.पी.डी., चिकित्सकों के बैठने के कक्ष, जेनेरिक दवाई दुकान, ब्लड बैंक यूनिट, पेइंग वार्ड एवं किचन का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान अन्य चिकित्सकों सहित डाॅ. घनष्याम सिंह अनुपस्थित पाए गए। कलेक्टर ने अधीक्षक की अनुपस्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें प्रतिदिन समय पर उपस्थित होने तथा अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निर्धारित समय पर उपस्थिति सुनिष्चित करने के निर्देष दिए हैं।
खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता का रखें ध्यान
कलेक्टर ने अस्पताल की रसोई में बन रहे पोहा का अवलोकन करते हुए किचन प्रभारी नवीन श्रीवास्तव को खाद्य सामग्रियों के बेहतर रख-रखाव और गुणवत्ता पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने स्टोर का निरीक्षण करते हुए कहा कि खाद्य सामग्रियों को बंद डिब्बों में रखना सुनिष्चित करें। उन्होंने स्टोर में पर्याप्त साफ-सफाई रखने के निर्देष दिए और  कहा कि खाद्य पदार्थों के स्टोर में सिर्फ खाद्य सामग्री ही रखें, अन्य कोई सामग्री न रखें। कलेक्टर ने चावल, दाल, आटा आदि प्रयुक्त होने खाद्य पदार्थों का सैप्पल समय-समय पर जांच हेतु भेजने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने अग्निषामक को समय-समय पर रिफिल कराने के निर्देष भी दिए।
वाटर प्यूरीफायर बंद पाया गया
निरीक्षण के दौरान पेइंग वार्ड में एक सप्ताह पूर्व से लगा वाटर प्यूरीफायर बंद पाया गया। इसी वार्ड में फूल-पौधों के लिए आरक्षित स्थान में कचरे पाए जाने पर कलेक्टर ने तत्काल साफ-सफाई के निर्देष दिए। पेइंग वार्ड के पीछे भी दवाइयों के खाली व्हायल तथा अन्य मेडिकल वेस्ट पाए जाने पर कलेक्टर ने अधीक्षक को तत्काल सफाई कराने के निर्देष दिए।
जेनेरिक दवाइयां विक्रय के निर्देश
कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में रेड क्राॅस द्वारा संचालित दवा दुकान में रखी दवाइयों का निरीक्षण करते हुए विक्रेता को जेनेरिक दवाइयां ही बेचने के निर्देष दिए हैं। डाॅ. व्ही.के. श्रीवास्तव ने बताया कि मरीजों को जेनेरिक दवाइयां ही बेची जाती हैं। गौरतलब है कि जेनेरिक दवाइयों का मूल्य अपेक्षाकृत बहुत कम होता है, जबकि दवा का प्रभाव समान रहता है।
कलेक्टर ने एक्सपायरी दवाइयों को दुकान से अलग रखने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो भी दवाइयां एक्सपायरी हो जाती हैं, उन्हें दुकान से तत्काल अलग रखना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि जब दवाई दुकान चौबीस घण्टे खुली रहती है तो फार्मासिस्ट भी हमेशा उपस्थित रहे, ताकि मरीजों का सही दवाइयां उपलब्ध हों। निरीक्षण के दौरान विक्रेता रत्नेष देव शर्मा अनुपस्थित पाए गए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.ए.के. जायसवाल, डाॅ. आजाद भगत, डाॅ. अल्का सिंह सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।