छत्तीसगढ़ के इस इलाके में इंसानों के बीच रहते हैं भालू के दो बच्चे, शाम को देखने पहुंचती है मादा भालू

कोरिया. Baby Bear: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में देवगढ़ वनपरिक्षेत्र के ग्राम मधला में एक खेत किनारे मादा भालू के दो बच्चे पिछले कई दिनों से इंसानों के बीच नजर आ रहे हैं। पास के जंगल में डटी मादा भालू देर शाम होते ही बच्चों तक पहुंचती है और सुबह होने से पहले ही वह वापस फिर जंगल की ओर चली जाती है। दिनभर ग्रामीणों की भीड़ भालू के शावकों को देखने के लिए लगी रहती है।

जिस जगह पर मादा भालू के बच्चों को देखा गया, इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि मादा भालू अपने साथ बच्चों को लेकर आई होगी। इधर भालू के लगातार गांव के पास आने से भालू के हमले का खतरा भी बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि “मादा भालू दीमक की बांबी के चक्कर में घरों के नजदीक पहुंच रही है। उसके नाखून से खरोंचे जाने के निशान भी कई जगह पर बने हुए हैं। मादा भालू शाम होने के बाद अपने बच्चों को देखने जंगल से गांव के पास पहुंचती है।”

भालू के बच्चों के खेत किनारे मिलने की खबर पर वन विभाग की टीम वहां पहुंची और ग्रामीणों को इलाके में सतर्कता बरतने और वहां नहीं जाने की समझाइश भी दी, लेकिन ग्रामीण भालू के बच्चों की फोटो खींचने और वीडियो बनाने में लगे हुए हैं। वन विभाग की माने तो भालू के बच्चे को विभाग की टीम ने जंगल में छोड़ा था, लेकिन वह फिर से गांव आ गया।

वन विभाग के फॉरेस्ट गार्ड ने बताया कि “भालू का बच्चा जामुन पेड़ पर चढ़ा हुआ था। जिसे शाम के वक्त उतार कर जंगल की ओर सुरक्षित छोड़ा गया था, लेकिन दूसरे दिन वह फिर से गांव पहुंच गया। भालू के बच्चे को ट्री गार्ड की जाली में रखे हुए है।” बता दें कि, कोरिया जिले में भालुओं की संख्या बहुतायत है। गर्मी के दिनों में अक्सर भालू गांव में लगे कटहल के फल और महुआ फल की सुगंध से गांव पहुंच जाते हैं। जिससे गांव में खतरा बना रहता है।

इन्हें भी पढ़िए –PM Kisan Yojana: ऐसे करें पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन, आपके खाते में भी आएगी 17वीं किस्त की पैसा

CG-स्कूलों के बाद आंगनवाड़ी केन्द्रों की संचालन के Time Table बदला, अब इतने बजे से खुलेगा केन्द्र

CG Atmanand Schools Admission: स्वामी आत्मानंद स्कूलों में एडमिशन फ़ॉर्म भरना इस दिन से होगी शुरू, जानिए कैसे होंगे इस बार एडमिशन प्रक्रिया…1ली कक्षा में प्रवेश के लिए इतना होना चाहिए उम्र

छत्तीसगढ़ के 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को मिलेगा बोनस अंक, DPI ने बोर्ड को भेजा सूची, इतने Numbers का होगा फायदा!

B.Ed पास शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, 6 सप्ताह के भीतर होंगे नियुक्ति निरस्त, D.El.Ed. पास कैंडिडेट्स की पुनरीक्षित चयन सूची बनाने के निर्देश