होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज में भूगोल विषय से रोजगार के अवसर को छात्राओं को कराया अवगत…..

अंबिकापुर– होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज अम्बिकापुर
में दीपिका स्वर्णकार सहायक प्राध्यापक भूगोल राजीव गांधी पी.जी.कॉलेज अम्बिकापुर द्वारा भूगोल विषय मे रोजगार के अवसर विषय पर छात्राओं को बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ मे भूगोल विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सीमा मिश्रा द्वारा स्वागत किया गया।

पीजी कॉलेज से आए विषय-विशेषज्ञ ने विद्यालय, महाविद्यालय में अध्यापन, मानचित्रकार, जलवायु विज्ञान, समुद्रविज्ञान पर्यावरण भूगोल रिमोट सेंसिंग, जी. पी. एस. जी.आइ. एस. तक पारम्परिक से लेकर नवीन क्षेत्रों में भूगोल से प्राप्त होने वाले रोजगार के अवसरों के साथ पात्रता परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भूगोल विषय की भूमिका विषय पर बहुत ही महत्वपूर्ण व रुचिकर जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयासरत रहने हेतु प्रेरित किया।

ज्ञात हो कि, उन्होंने इसी महाविद्यालय में अध्ययन किया, और प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। साथ ही, अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होकर महाविद्यालय का मान बढ़ा चुकी हैं।

विभाग के सहायक प्राध्यापकों सुश्री चंदा यादव व
मनीषा राजवाड़े ने कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका
निभाई। साथ ही प्रयोगशाला सहायक मरियम लेवनी व स्नातकोत्तर व स्नातक भूगोल की छात्राओं की उपस्थिति व सहयोग ने इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न किया।

सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य महोदया के मार्गदर्शन व संरक्षण में सम्पन्न हुआ। उन्होंने इस सुंदर आयोजन में प्रेरणा-स्त्रोत के रूप में अहम भूमिका निभायी।