फूलों का जिला सूरजपुर के विकास की चमक दूर-दूर तक फैलेगी : डाॅ.रमन सिंह

  • मुख्यमंत्री ने दी 111 करोड़ रूपये की सौगात
  • डिस्ट्रिक्स माइनिंग फाउन्डेशन को हर वर्ष मिलेगा 30 करोड़ रूपये
अम्बिकापुरcm 1
प्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने कहा है कि फूलों का जिला सूरजपुर राष्ट्रीय बागवानी मिशन कार्यक्रम के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ में बेहतर कार्य कर पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि पहले यहाॅ फूल एवं फलों की खेती 4 हजार हेक्टेयर में होती थी, वह अब बढ़कर 40800 हेक्टेयर हो गया है। मुख्यमंत्री ने आज सूरजपुर जिले के नगर पंचायत जरही में आयोजित ग्राम विकास सहभागिता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नवगठित 9 जिलों में सूरजपुर जिला नवरत्न है और यहाॅ विकास की अपार संभावनाएं हैं । सूरजपुर के विकास की चमक दूर-दूर तक फैलेगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सूरजपुर जिले को 111.27 करोड़ रूपये की सौगात दी और विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि सूरजपुर के लिए यह खुशखबरी है कि कोयलाचंन क्षेत्र होने के कारण हर वर्ष ड्रिस्ट्रिक्ट माईनिंग फाउन्डेषन को 30 करोड़ रूपये मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सिन्दूर उत्पादन एवं प्रशंष्करण तकनीक पर आधारित पुस्तक विमोचन किया और हितग्राहियों को कृषि यंत्र सहित विभिन्न साम्रग्रियों का वितरण भी किया।
मुख्यमत्री डाॅ. रमन सिंह ने कहा कि सूरजपुर के लिए आज एतिहासिक अवसर है कि  प्रेमनगर के सारस ताल कोठीखर्रा मार्ग पर गेजनदी cm 3पर 4 करोड़ 6 लाख के लागत से पर और भटगांव के बैजनाथपुर से सलका मार्ग पर गोबरी नाला पर 3 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत के पुल निर्माण सहित कुल 111.27 करोड़ रूपये की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं षिलान्यास होने से सूरजपुर जिला विकास में आगे बढेगा और मील का पत्थर साबित होगें। उन्होंने कहा कि परमेष्वरपुर जजावल मार्ग में घाट कटिंग के बहुप्रतिक्षित मांग की भी पूर्ति हो रही है। मुख्यमंत्री ने 15 करोड़ रूपए की लागत से परमेश्वरपुर जजावल मार्ग घाट कटिंग का भी भूमिपूजन किया। उन्होंने उपस्थित विशाल जन समुह से कहा कि सूरजपुर जिले का विकास होगा तो छत्तीसगढ़ और भारत देश का विकास होगा। उन्होंने उपस्थिति जन समूह से कहा कि वे राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आयें । मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य छत्तीसगढ़, समृद्ध छत्तीसगढ़ और शिक्षित छत्तीसगढ़ के उद्देश्य को लेकर सुनियोजित ढंग से कार्य किया जा रहा है। शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के लिए प्रदेष व्यापी डाॅ. ए.पी.जे. अबदुल कलाम षिक्षा गुणवत्ता अभियान चलाया जा रहा है तथा ग्राम पंचायतों को आधुनिक बनाने का भी कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह ने कहा कि आगामी 3 वर्षो में 3 प्रमुख लक्ष्य को लेकर कार्य किया जायेगा। इसमें गांवो में 25 हजार करोड़ से 30 हजार करोड़ रूपये की लागत से गांवों में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। शत प्रतिशत विद्युतिकरण करने के लिए अंतिम गांव तक बिजली का विस्तार किया जाएगा और आवश्यकता अनुसार ट्रांसफार्मर लगाये जायेगें। इसके साथ ही हर ग्राम पंचायत को ब्राडबैंड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि ग्रामीणों को मूलभूत सुविधा मिल सके। ग्राम पंचायत सर्विस प्रोवाईडर के रूप में कार्य कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आठवीं कक्षा तथा बारहवीं कक्षा के बाद स्कूल छोडने वाले विद्यार्थियों को स्कूल छोड़ने के पहले ही जाति प्रमाण पत्र मिल जाये यह सरकार का दायित्व है। इसके लिए सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि हर गांव एवं पंचायत के सभी लोगों का मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कार्ड आगामी छः माह में बन जाये इसके लिए सभी मंत्री और cm 7जनप्रतिनिधि ध्यान देवें तथा ग्रामीणजन भी अपना कार्ड बनवाले वें ताकि उन्हें हर वर्ष 30 हजार रूपये तक की निःषुल्क ईलाज की सुविधा का लाभ मिल सकें।
मुख्यमंत्री डाॅ. सिंह ने कहा कि जनता की सुविधा के लिए संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को मिलना चाहिये। उन्होंने कहा कि महतारी एक्सप्रेस 102 का लाभ ग्रामीण क्षेत्र की महिलाऐं उठाये और प्रसव अस्पताल में करायें। उन्होने कहा कि यह कोयलांचल क्षेत्र है कोई भी दुर्घटना होने पर संजीवनी एक्प्रेस 108 से तत्काल सहायता मिल जाने से प्राणों की रक्षा होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फुडप्रोसेसिंग और कोल्ड स्टोरेज की स्थापना के लिए सरकार और सहकारिता के माध्यम से आवश्यक प्रयास किये जायेगें। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बड़ी सोच के साथ एक नये भारत की निर्माण के उद्देश्य से किसानों के लिए कृषक बीमा योजना की घोषणा की है, जिससे अकाल की स्थिति में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए प्रिमियम की दर कम रखी गई है। किसान को 600 रूपये जमा करना होगा तथा 600 रूपये में 30 हजार बीमा का लाभ मिलेगा। खेत को रेगहा देने पर सरपंच के प्रमाण पत्र के आधार पर भी इसका लाभ मिलेगा तथा कटे फसल को खेत एवं खलिहान में क्षति पहुॅच ने पर भी कृषि बीमा योजना का लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर श्रम,खेल एवं युवक कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे़, पूर्व मंत्री श्री रामविचार नेताम, विधायक श्री पारस राजवोड़े, पूर्व विधायक श्रीमती रजनी त्रिपाठी, पूर्व श्रीमती रेणुका सिंह, श्री अनिल सिंह मेजर सहित जनप्रतिनिधि और सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी.महावर, सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री टी.जे.लांगकुमेर और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।