CG Board Result 2024: जारी होने वाला हैं छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट, यहां से देखें स्टूडेंट्स अपना Result

CG Board Result 2024: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल आगामी 4-5 दिन के भीतर कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने वाला हैं। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद http://cgbse.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के साथ-साथ दोनों कक्षा की टॉप 10 सूची भी बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। बताया जा रहा हैं कि, 9 या 10 मई को कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं दोनों का परिणाम एक साथ घोषित किया जाएगा। दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करने का काम पूरा हो चुका हैं। अब परीणाम जारी होने का इंतजार हैं। ये भी बताया जा रहा हैं कि, टॉपर बच्चों के नंबर का फिर से मिलान हो रहा हैं। बोर्ड चाहता हैं कि, बिना गलती का रिजल्ट आए, इसके लिए पूरी सावधानी बरती जा रहा हैं। गलती की कोई कसर नहीं छोड़ी जा रहा हैं।

इस साल छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  की कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च 2024 से 21 मार्च तक आयोजित हुई। वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 मार्च, 2024 से 23 मार्च तक चली थी। इस वर्ष छत्तीसगढ़ बोर्ड 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए तकरीबन 6.10 लाख विद्यार्थी पंजीकृत थे। जिसमें 12 वीं में 2 लाख 62 हजार छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी थी और 10 वीं के लिए 3 लाख 47 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। हर साल की तरह इस बार भी 10वीं 12वीं का परिणाम एक साथ जारी होने के उम्मीद हैं।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की रिजल्ट जारी करने से पहले टोल फ्री नंबर जारी किया गया हैं। टोल फ्री नंबर 18002334363 पर 15 मई तक सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक सलाह लें सकते हैं। इसके लिए मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन टेलीमानस टोल फ्री नंबर 14416 पर 24 घंटे सातों दिन संपर्क कर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। यहां मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर डा. मोनिका साहू, मंडल के उपसचिव जेके अग्रवाल, नोडल अधिकारी डा. प्रदीप कुमार साहू के नेतृत्व में सहायक प्राध्यापक प्रीति शुक्ला, मनीषी सिंह द्वारा परीक्षार्थियों, अभिभावकों में परीक्षा परिणाम से पहले उनके मन में आने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों, समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जा रहा हैं।

बात करें CGBSE बोर्ड का रिज़ल्ट कब जारी होंगे तो कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की रिजल्ट 9 या 10वीं मई को आने की उम्मीद हैं। फिलहाल, इसके लिए बोर्ड द्वारा कोई आधिकारिक तारीख का एलान नहीं किया गया हैं। हालांकि, बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के लिए निर्वाचन आयोग से भी अनुमति मांगी गई थी। और अनुमति भी मिल गई हैं। लेकिन, प्रदेश में 7 मई को कई लोकसभा क्षेत्र में मतदान होना हैं। इसको देखते हुए अभी रिजल्ट जारी नहीं कर पाए हैं।

बता दें कि, CG Board का रिज़ल्ट जारी होने के बाद बाद अगर किसी भी विद्यार्थी को लगता हैं कि, मेरा नंबर उम्मीद से कम आया हैं तो वे अपनी कॉपियों की फिर जांच या मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। CGBSE रिजल्ट की घोषणा के समय रीचेकिंग कराने की तिथियों का भी ऐलान होगा। अमुमन 15 दिन का समय दिया जाता हैं। इसके लिए फीस का भुगतान भी करना होगा। जो विद्यार्थी 1 या 2 विषयों में फेल होंगे। उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा के जरिए पास होने का मौका मिलेगा। वहीं, 2 या 2 से अधिक सब्जेक्ट में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को फेल करार दिए जाएंगे।

ऐसे करें चेक CG Board Result 2024 का रिज़ल्ट –

स्टेप-01. सबसे पहले स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट http://cgbse.nic.in, http://results.cg.nic.inhttp://cg.nic.in पर जाएं।

स्टेप-02. इसके बाद होमपेज पर ‘CGBSE 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप-03. इसके बाद, दिए गए स्थानों में अपना विवरण जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

स्टेप-04. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप-05. CGBSE 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

इन्हें भी पढ़िए – देखिए Video: शख्स ने पैर से डाला वोट, 20 साल पहले इस वजह से खो दिए थे दोनों हाथ

5 साल में Realme ने भारत में बेच दिए इतने सारे फोन, किसी ने सोचा भी नहीं होगा

CG Breaking News: वोट डालने से पहले हुई बुजुर्ग मतदाता की मौत…प्रशासन की दावे फेल.!

देखिए Video: वोटिंग की पॉजिटिव खबर: व्हील चेयर पर मतदान करने पहुंचा दिव्यांग; बातें सुनेंगे तो खुद को वोट डालने से नहीं रोक सकेंगे