एकल शिक्षकीय स्कूलों से मिला निजात: छात्रावास के अधीक्षक-अधीक्षिकाओं ने कलेक्टर को दी स्कूलों में पढ़ाने की आपसी सहमति



बलरामपुर। संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने बैठक में छात्रावास के अधीक्षक-अधीक्षिकाओं से उनके पदस्थापना के संबंध में जानकारी ली। बैठक में छात्रावासों के अधीक्षक-अधीक्षिकाओं ने अपने पदीय दायित्वों के साथ ही एकल शिक्षकीय विद्यालयों में अध्यापन कार्य करने आपसी सहमति दी, जिससे एकल शिक्षकीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर में सुधार हो सकेगा।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बैठक में जिले में संचालित एकलव्य स्कूलों की जानकारी ली तथा जहां पानी की समस्या है, वहां सामुदायिक कुंआ खनन करने के निर्देश दिये, इसके साथ ही बच्चों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कुंए में कैप कव्हर लगाने को कहा। उन्होंने जिले में संचालित छात्रावास आश्रमों में रहने वाले 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के कोविड टीकाकरण की जानकारी ली, कलेक्टर ने कहा कि आगामी 22 अगस्त को कोविड टीकाकरण महाअभियान भाग-03 चलाया जायेगा, अतः सभी अधीक्षक पात्र छात्र-छात्राओं को प्रथम, द्वितीय एवं प्रीकॉशन डोज का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने सभी छात्रावास अधीक्षकों से छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण करने के संबंध में जानकारी ली, उन्होंने छात्रावास आश्रम के सभी छात्र-छात्राओं का माह में एक बार स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए प्रत्येक बच्चों के लिए अलग-अलग सोने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाये जाने की जानकारी लेते हुए बताया कि आगामी 20 अगस्त को ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा, जिन छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है, उनका विशेष ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर शत्-प्रतिशत बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनवाने को कहा।

कलेक्टर ने सभी छात्रावास अधीक्षक-अधीक्षिकाओं को छात्रावास में रहना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने आश्रम-छात्रावासों के स्टोर रूम का रख-रखाव, सभी पंजीयों का अद्यतन संधारण, कन्या छात्रावासों में सीसी कैमरा की स्थिति व भोजन की गुणवत्ता, स्वास्थ्य परीक्षण की स्थिति, किचन गार्डन/वृक्षारोपण, छात्रावास/आश्रमों में विद्युत व्यवस्था, दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति तथा छात्रावासों में सामग्री का अपलेखन करने के संबंध में विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बैठक में आदिवासी विकास सहायक आयुक्त आर.के.शर्मा, सर्व मण्डल संयोजक सहित जिले के आश्रम एवं छात्रावासों के अधीक्षक-अधीक्षिकाएं उपस्थित रहें।