ग्रामसभा प्रस्ताव के बगैर हो रहे नाली निर्माण पर ग्रामीणों ने जताया विरोध

(अम्बिकापुर) उदयपुर

क्राति कुमार रावक..

र्ब्लाॅक मुख्यालय से तीन किलामीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत झिरमीटी में मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना अंतर्गत दस लाख की लागत से मोहित घर से लखन घर तक पांच सौ मीटर दूरी का चल रहे नाली निर्माण कार्य पर रोक लगाने ग्रामवासियों ने सड़क पर उतरकर अपना विरोध जताया। मनमाने तरीके से हो रहे नाली निर्माण में भारी अनियमितता है कई जगहों पर नाली की चैड़ाई काफी कम है। जनपद पंचायत उदयपुर में इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में बताया गया है कि नाली निर्माण के लिए ग्राम सभा से अनुमति नही ली गई है। मनमाने तरीके से नाली का निर्माण किया जा रहा है सरपंच से इस संबंध में जानकारी मांगने पर कुछ भी नहीं बताया जा रहा है। ग्रामीणों ने चर्चा के दौरान बताया कि उक्त स्थान पर सीसी रोड निर्मित है यहां पर नाली निर्माण की आवश्यक्ता ही नहीं है। गली काफी संकरी है खुली नाली का निर्माण होने से दुर्घटना की आशंका बनी रहेगी।

ग्रामीणों द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी उदयपुर को नौं फरवरी को सरपंच ग्राम पंचायत झिरमीटी द्वारा की जा रही अनियमितता के संबंध में शिकायत पत्र सौंपा गया था परंतु ग्रामीणों के आवेदन पर कोई कार्यवाही नही की गई। शुक्रवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नायब तहसीलदार, एसडीओ आरईएस एवं अन्य लोग निर्माण स्थल पर पहुचे जहां पूर्व सरपंच जीतम सिंह सहित कुछ लोग उक्त निर्माण का विरोध किये इस दौरान विरोध करने वाले एवं अधिकारियों के बीच तीखी बहस हुई और अधिकारियों द्वारा कहा गया कि ग्राम पंचायत और ग्राम सभा की जरूरत नही है सरपंच सक्षम है काम कराने के लिए।

जो कोई भी विरोध कर रहा है उसके उपर कार्यवाही होगा। विवाद की स्थिति को देखते हुये आरईएस, एसडीओ, एस धु्रव द्वारा विवाद के सुलझने तक निर्माण कार्य पर रोक लगा दिया गया। जनपद में ज्ञापन सौंपने के दौरान काफी संख्या में ग्रामीण महिला पुरूष शामिल रहे। शनिवार को जनपद सभा कक्ष में इस संबंध में ग्राम पंचायत झिरमीटी के पंचों की बैठक मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा बुलाई गयी है।