10 लाख मुआवजा व कंपनी में नौकरी मिले मृतक के परिजन को .

अम्बिकापुर

बिलासपुर मार्ग पर पीतांबर पेट्रोल पंप के समीप मंगलवार की रात भट्टापारा निवासी एक युवक की हाइवा से कुचलकर मौत हो गई थी। युवक सांड़बार स्थित वनदेवी मंदिर में पूजार्चना कर अपनी बाइक से वापस घर लौट रहा था। इस मामले में नगरवासियों का कहना है कि कोयला लोड वाहनों के बेहिसाब रफ्तार आए दिन लोगों की जान ले रही है।

गुरुवार को युवाओं के एक दल ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मृतक के परिजनों को अदानी कंपनी से 10 लाख रुपए मुआवजा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाने की मांग की है।

ज्ञापन में युवकों ने बताया है कि परसा-केते कोल माइंस से कोयला लोड कर ट्रेलर बेहिसाब रफ्तार में बिलासपुर मार्ग पर चलते हैं। कोल ट्रांसपोर्टरों में प्रतिस्पर्धा के कारण वे बिना लाइसेंस वाले चालकों को भी वाहन थमा दे रहे हैं। जल्दबाजी के चक्कर में ये अनियंत्रित रफ्तार से वाहन दौड़ाते हैं। इसका खामियाजा आए दिन शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपनी जान गंवाकर चुका रहे हैं। उन्होंने बताया सांड़बार बैरियर वाला इलाका दुर्घटना का मुख्य केंद्र बन गया है।

इसी तारतम्य में 2 फरवरी की रात नगर के भट्टापारा निवासी सुनील सिन्हा पिता पे्रमप्रकाश सिन्हा 28 वर्ष को मंदिर से लौटने के दौरान हाइवा ने कुचल दिया था। इससे घर के इकलौते व कमाऊ सदस्य की मौत हो गई थी। उन्होंने बताया है कि कोल कंपनियां अपना टारगेट पूरा करने के चक्कर में कब तक लोगों की जान से खेलते रहेंगे।

उन्होंने कलेक्टर से मृतक के परिजनों को मुआवजा के रूप में 10 लाख रुपए तथा उसके परिवार के एक सदस्य को अदानी कंपनी में नौकरी दिलाने की मांग की है। मांग न माने जाने की स्थिति में उन्होंने उक्त मार्ग से कोल परिवहन बंद कराने की चेतावनी भी दी है। ज्ञापन सौंपने वालों में अशोक कुमार दुबे, लोकेश गुप्ता, मुकेश चौधरी, हिमांशु कश्यप, मदनलाल, विक्की पाठक सहित काफी संख्या में युवा शामिल थे।

ये हैं अन्य मांगें

युवाओं की अन्य मांगों में सांड़बार मोड़ का चौड़ीकरण, मरम्मत तथा सुरक्षा संकेत लगाने तथा वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाने ब्रेकर बनवाने, सांड़बार मोड़ के पास चेकपोस्ट बनाकर वाहन चालकों की जांच करने तथा सांड़बार मार्ग का तत्काल चौड़ीकरण कराया जाना शामिल है।