विरोध : छग जनता कांग्रेस ने निकाली मशाल रैली

[highlight color=”black”]अम्बिकापुर [/highlight]

[highlight color=”red”]मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह का प्रयास.. दिव्यांग योगेश साहू के समर्थन में सैंकड़ों लोग उतरे सड़कों पर [/highlight]

मुख्यमंत्री निवास के सामने रोजगार की मांग करते हुए खुद को जला लेने वाले बिरगांव निवासी दिव्यांग युवक योगेश साहू के समर्थन में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ( जोगी) ने आज स्थानीय अंबिकापुर में महामाया चौक से गांधी चौक तक “मशाल रैली” निकाली। बढ़ती बेरोजगारी की वजह से प्रदेश के युवाओं में तेज़ी से बढ़ रही आत्महत्या की घटनाओं से आक्रोशित छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) के कार्यकर्ताओं ने हाथों में मशाल लेकर रमन सरकार की स्थानीय युवा विरोधी आउटसोर्सिंग निति के विरोध में प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन किया तथा सरकार के समक्ष चार मांगें रखीं  ।

छजकां के दानिश रफीक के.नेतृत्व में मशाल रैली महामाया चौक से शुरु हुई और देवीगंज रोड होते हुए गांधी चौक पहुंची। रैली के समापन के वक्त शामिल युवाओं ने संकल्प लिया कि “ अब छत्तीसगढ़ में कोई नौजवान नहीं जलेगा, जलेगी तो सिर्फ़ रमन की लंका”, “जब तक प्रदेश के सभी वर्गों को उनका हक नहीं दिलाएंगे, तब तक चुप नहीं बैठेंगे”। छजकां ने रमन सरकार को चेताया कि छत्तीसगढ़ के युवाओं के हित में अगर उनकी चार मांगें नहीं मानी गयी तो वो उग्र आंदोलन करने विवश होंगे।

रैली के दौरान छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) के दानिश रफीक ने कहा कि प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी व बेरोजगार युवाओं की आत्महताओं को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने रमन सरकार के समक्ष चार मांगें रखीं हैं।

1- जोगी कार्यकाल में बनाई गयी’ वर्ष 2003 की उद्योग नीति फिर से लागू करे रमन सरकार, इस निति के तहत राज्य के उद्योगों में स्थानीय लोगों को 90फीसदी रोजगार का प्रावधान है। जो उद्योग इस निति का पालन नहीं करते उन्हें तुरंत बंद किया जाए

2-शासकीय व अर्धशासकीय नौकरियों में पात्रता शर्तों में बदलाव करते हुए उन्हें ही नौकरी दी जाए जो पिछले 10 वर्षों से प्रदेश का स्थायी निवासी हो या जिसने कम से कम 5 शैक्षणिक वर्षों तक छत्तीसगढ़ में शिक्षा अर्जन किया हो, या फिर जिसका जन्मस्थल छत्तीसगढ़ है,अथवा जिसके माता-पिता की जन्मस्थली छत्तीसगढ़ हो या जो छत्तीसगढ़ में बोली जाने वाली भाषाएं-बोलियों की जानकारी और सक्षमता रखता हो।

3-विभागों में खाली पदों की आउटसोर्सिंग तुरंत बंद हो

4-विधानसभा का आपातकाल सत्र बुलाकर स्थानीय युवाओं को नौकरी देने संशोधित विधेयक (लोक सेवा पदस्थापना (भर्तियां) अधिनियम 2016) को तुरंत पारित किया जाए।   छजकां अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री जोगी ने छत्तीसगढ़ के स्थानीय युवाओं को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार बनते ही पहला निर्णय युवाओं के रोजगार के संबंध में लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि श्री जोगी के मुख्यमंत्री रहते हुए वर्ष 2003 में ऐसी उद्योग नीति बनाई गयी थी जिसमें उद्योगों को अपने यहां नौकरियों में 90 फीसदी युवाओं को नौकरी देने का प्रावधान था। लेकिन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भाजपा की सरकार बनते ही उद्योग नीति से इस प्रावधान को अनिवार्य से हटा कर बाहरियों को नौकरी देने का रास्ता खोल दिया। यही कारण है कि आज प्रदेश 20 लाख से ज्यादा बेरोजगार युवा, जो कि छत्तीसगढ़ महतारी के बेटे हैं, भटकने और थक जाने के बाद आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो रहे हैं । इस तरह की घटनाओं के लिए कोई और नहीं बल्कि स्वयं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ही जिम्मेदार हैं क्योंकि उन्होंने ने ही बाहरियों को छत्तीसगढ़ में नौकरी के लिए स्वागत द्वार खोला है, यहां तक कि अब विभागों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से बाहरियों को धड़ल्ले से गुपचुप नौकरी दे रहे हैं। सरकार पदों को या तो समाप्त कर रही है या संविदा नियुक्ति दिए जा रही है।

indexछत्तीसगढ़ के स्थानीय युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी और उससे उपजती हताशा को देखते हुए ही मरवाही विधायक अमित जोगी ने आउटसोर्सिंग के विरोध में सबसे पहले आवाज़ उठाई थी। इसी सन्दर्भ में उन्होंने विधानसभा के हाल ही में संपन्न हुए मानसून सत्र में संशोधित विधेयक लाने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन उस प्रस्ताव को भाजपा-कांग्रेस ने मिलीभगत कर प्रस्तुत नहीं होने दिया । इससे साफ है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों राष्ट्रीय दलों को क्षेत्रीय युवाओं के भविष्य से कोई लेना देना नहीं है। छजकां कार्यकर्ताओं ने  राज्य की भाजपा सरकार को चेतावनी दी कि उनका बोरिया-बिस्तर बांधने का समय आ गया है और यह काम राज्य के वही युवा करेंगे जिनके हितों की रक्षा के लिए यह मशाल रैली निकाली जा रही है।

मशाल रैली के दौरान छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के नेता पूर्व विधायक भानुप्रताप सिंह, अरुण मिश्रा, बसंत पाण्डेय, संतोष यादव, अशफ़ाक़ अली, देवेश प्रताप सिंह, राकेश सिंह, मोहम्मद हसीब, बलविंदर सिंह छाबड़ा, शरद मिश्र, विकाश सिंह, नीरज सिंह, जिशान खान, निशांत सिंह,अभिषेक सिंह सोमु, नीरज पाण्डेय,अलोक शुक्ल, शिवराज सिंह, उपेन्द्र पाण्डेय, धनमीट सिंह, अज़हर, तारिक़ु ज़मील, इरफ़ान खान, दुलारे, रमीज़, अमान, अभिनन्दन, जयसिंघ एवं बड़ी संख्या में युवा शामिल थे।

[highlight color=”red”]पढिए ..रुपया बैंक मे जमा कराने छग जनता कांग्रेस का होगा धरना[/highlight]

https://fatafatnews.com/bank-account-holders-money-should-be-deposited-in-the-bank-will-not-picket-and-blockade/