कर्तव्य में लापरवाही कलेक्टर ने BMO को जारी किया नोटिस…!

अम्बिकापुर कलेक्टर किरण कौषल ने कहा है कि अस्पतालों में स्मार्टकार्ड धारक भर्ती मरीजों को शासन की योजनानुसार निःषुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु स्मार्ट कार्ड के स्मार्टकार्ड का अधिक से अधिक उपयोग सुनिष्चित कराएं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट कार्ड के उपयोग में दस्तावेजों या अन्य किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उसके निराकरण के लिए जिला स्तर अथवा राज्य स्तर पर शीघ्र निराकरण कराएं। कलेक्टर ने यह निर्देष आज यहां कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि स्मार्टकार्ड के जरिए अधिकाधिक इलाज सुनिष्चित करने हेतु निरस्त किए गए प्रकरणों की जांच कर संबंधित बीमा कंपनी को विस्तार से जानकारी देते हुए दावा पूर्ण कराएं। उन्होंने स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर लक्ष्य के विरूद्व कमजोर प्रदर्षन करने वाले अस्पतालों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि 31 दिसम्बर तक स्थिति में सुधार करने स्पष्ट निर्देष दिए। इसके साथ ही उन्होंने डाटा एन्ट्री कार्यो में सुधार कर ऑनलाइन प्रविष्टि पूर्ण कराने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रतिदिन की ओ.पी.डी., आई.पी.डी. तथा प्रसव की रिपोर्ट  तैयार कर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर ने कर्तव्यों पर लापरवाही बरतने के कारण मैनपाट के विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. पैकरा को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालयों में बायोमेट्रिक अटेन्डेंस मषीन स्थापित करने तथा मषीन में दर्ज उपस्थिति के अनुसार ही वेतन आहरित करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने आगामी 25 दिसम्बर को सुषासन दिवस के अवसर पर सभी विकासखण्डों में मच्छरदानी वितरण कार्यक्रम आयोजन कर अधिक से अधिक हितग्राहियों को मच्छरदानी वितरित कराने के निर्देष दिए।