नगरी निकाय चुनाव की वोटर लिस्ट मे गडबडी : सुधार की मांग : कांग्रेस

अम्बिकापुर

निकाय चुनाव को लेकर बनायी गई वोटर लिस्ट में गड़बड़ी के सुधार की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के निर्देश पर जिलाध्यक्ष अजय अग्रवाल के नेतृत्व में कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर ऋतु सेन से मुलाकात की।
नगरीय निकाय चुनाव को लेकर नगर निगम के सहयोग से निर्वाचन विभाग के द्वारा जो वोटर लिस्ट अम्बिकापुर निगम क्षेत्र की बनायी गई है, उसमें काफी त्रुटि है। कई वार्डों की स्थिति तो यह है कि उस क्षेत्र के सैकड़ों लोगों का नाम ही नहीं है या यूं कहें पुरा का पुरा बूथ का एक भाग ही गायब है। इसे त्रुटि कहें अथवा लापरवाही, किन्तु वोटर लिस्ट के प्रकाशन में इतनी भारी अनियमितता समझ से परे है। 70 प्रतिशत वार्डों की स्थिति यह है कि उनके क्षेत्र के लोगों को उनके अगल-बगल के वार्ड अथवा 10 वार्ड आगे व पीछे में सम्मिलित कर दिया गया है। जिससे की चुनाव के वक्त वोटरों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। जिलाध्यक्ष अजय अग्रवाल व कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर सरगुजा श्रीमती ऋतु सेन से मुलाकात कर इसे सुधरवाने की मांग की है। जिससे की लोगों के साथ ही चुनाव की तैयारी कर रहे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर को बताया कि नये नाम जोड़ने अथवा सुधार कराने के लिये मतदान केन्द्रों में जिनकी ड्यूटी लगायी गई है वहां वे केवल औपचारिकता पुरी कर रहे हैं। वार्ड के 80 प्रतिशत बूथों में नये नाम जोड़ने के लिये फार्म ही नहीं है और ड्यूटी पर लगाये गये कर्मचारी भी नहीं मिलते जिससे लोगों को भटकना पड़ रहा है। कलेक्टर सरगुजा ने जिलाध्यक्ष अजय अग्रवाल के नेतृत्व में आयी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर सभी बातों को गम्भीरता से लेते हुए जल्द ही कार्यवाही करने का भरोसा दिया तथा कहा कि वोटर लिस्ट का सूक्ष्मता पूर्वक निरिक्षण करवा कर त्रुटियों को दूर किया जायेगा।

प्रतिनिधिमंडल ने पीजी काॅलेज के जर्जर भवन व निगम क्षेत्र की सड़कों के मरम्मत नहीं होने को लेकर भी चिंता जाहिर की गई और यह बताया गया कि प्रबंधन ने पीजी काॅलेज के प्रथम तल की लगभग सभी कमरों को जर्जर होने के कारण बंद करा दिया गया है ताकि भविष्य में छात्रों के साथ कोई हादसा न हो जाये, अतः छात्रों के भविष्य को देखते हुए पीजी काॅलेज के भवन के पुर्ननिर्माण तथा सड़कों के गड्ढों को भरवाने अथवा मरम्मत के लिये विशेष पहल करने की मांग की गई ताकि लोगों को हो रही समस्या से निजात मिल सके। प्रतिनिधिमंडल में उपाध्यक्ष आलोक दुबे, ब्लाॅक अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, वेद प्रकाश शर्मा वेदी, इन्द्रजीत सिंह धंजल, पार्षद मदन जायसवाल, संध्या रवानी, रोजालिया एक्का, दीनू सोनी, शैलेन्द्र श्रीवास्तव शैलु, शेखर झारिया, जीवन यादव, विनय गुप्ता सहित कांग्रेसी कार्यकर्ता उपस्थित थे।
आशीष वर्मा