कलेक्टर ने किया बाल सम्पे्रक्षण गृह का निरीक्षण

Child transmittal Home
Child transmittal Home
अम्बिकापुर 18 सितम्बर 2014
  • माॅडल सुधार गृह के रूप मे विकसित करें – कलेक्टर
सरगुजा कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने आज बाल सम्प्रेक्षण गृह अम्बिकापुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने सम्प्रेक्षण गृह में 71 निरूद्ध बालकों से बातचीत की और अधीक्षक तथा बाल कल्याण समिति के सदस्यों को उनके सर्वांगीण विकास के लिए आवष्यक निर्देष दिए। उन्होंने सम्प्रेक्षण गृह को माॅडल सुधार गृह के रूप में विकसित करने के निर्देष दिए।
अम्बिकापुर के कन्या परिसर रोड पर स्थित बाल सम्प्रेक्षण गृह में रायगढ़, जषपुर, कोरिया और सरगुजा जिले के 71 विधि-विरोधी बालकों को निरूद्ध किया गया है। कलेक्टर ने बालकों से बातचीत कर उनके दिनचर्या, खानपान और अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने बालकों को सम्प्रेक्षण गृह में पढ़ाई करने और उनके कौषल के अनुसार कार्य सीखने की समझाईष दी। श्रीमती सैन ने बच्चों से कहा कि वे सम्प्रेक्षण गृह से अच्छे सीख लेकर निकले और अपने परिवार के साथ ही समाज और देष की सेवा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत दुखद है कि जिन बच्चों को स्कूल में रहकर पढ़ाई-लिखाई करनी चाहिए वे यहां सम्प्रेक्षण गृह में है। उन्होंने बच्चों से सीख लेते हुए समाज की मुख्यधारा से जुड़ने की नसीहत दी।
माॅडल सुधार गृह के रूप में करें विकसित
कलेक्टर श्रीमती सैन ने सम्प्रेक्षण गृह को माॅडल सुधार गृह के रूप में विकसित करने कहा। उन्होंने कहा कि गृह के दीवालों में सुन्दर चित्रकारी तथा प्रेरक वचन लिखंे। साथ ही बच्चों के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए योग और अध्यात्मक को भी स्थान दिया जाए। गृह में लाइब्रेरी विकसित करें तथा अखबार और रेडियो की व्यवस्था की जाए, ताकि बच्चों को दिन-प्रतिदिन की समसामयिक घटनाओं के बारे में जानकारी हो।
दिनचर्या तय करने के निर्देष
कलेक्टर ने बालकों के लिए पूरे दिन के कार्यक्रम निर्धारित करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि बालकों के लिए योग, प्रषिक्षण, कौषल आधारित गतिविधि जैसे सिलाई, चाॅक निर्माण, दोना-पत्ता निर्माण, पेंच वर्क, खाना बनाना, तथा गार्डनिंग आदि के लिए प्रषिक्षित करें। उन्होंने अधीक्षक को बाल कल्याण समिति के साथ मिलकर सुबह 5 से रात्रि 8 बजे तक की समय-सारणी बनाने के निर्देष दिए।
छात्रावास एवं रसोई का अवलोकन
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान छात्रावास और रसोई घर का अवलोकन किया। उन्होनें छात्रावास में साफ-सफाई रखने के निर्देष दिए। उन्होंने रसोई कक्ष का अवलोकन करते हुए खाद्यान्न सामग्री का अवलोकन किया तथा गरम भोजन उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने खाद्यान्न सामग्री के रख-रखाव पर पर्याप्त सुरक्षात्मक सर्तकता बरतने के निर्देष दिए।
इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्री जे.पी. सिंह, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री गोरेलाल राजवाड़े, सदस्य श्री राजेष सराठे, श्री सुरेन्द्र साहू, श्रीमती लक्ष्मी सिन्हा, श्रीमती सुलेखा कष्यप एवं बाल संरक्षण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।