धूमधाम से मनाया गया ईद मिलादुन्नबी पर्व, निकला विशाल जुलूस

अमन चैन की मांगी दुआ  

अम्बिकापुर

पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्म दिवस जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर सोमवार को नगर में सिरतुन्नबी कमेटी के तत्वाधान में विशाल जुलूस का आयोजन किया गया। जुलूस में सरगुजा संभाग भर के 10 हजार से अधिक मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल हुये। जुलूस नगर के रसूलपुर से प्रारंभ होकर मोमिनपुरा चैक, महामाया रोड, महामाया चैक, सदर रोड, जयस्तंभ चैक, अग्रसेन चैक से सदर रोड इमलीपारा, नगर निगम कॉम्लेक्स, देवीगंज, संगम चैक, घड़ी चैक होते हुये कला केंद्र मैदान पहुंची। जुलूस के दौरान घड़ी चैक पर हिन्दु एकता मंच द्वारा जुलूस का भव्य स्वागत किया गया। इसके अलावा नगर में कई स्थानों पर जुलूस का स्वागत हुआ। दो-तीन ऊंट के ऊपर लोग बैठकर जुलूस में शामिल हुये, जो नगरवासियों के लिये आकर्षण का केंद्र रहा।

सिरतुन्नबी कमेटी द्वारा कला केंद्र मैदान में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि टाटा जमशेदपुर से आये मौलाना अब्दुल हनान चतुर्वेदी एवं अन्य उलेमाओं ने भी जुलूस में शामिल हुये। कला केंद्र मैदान में कार्यस्थल को संबोधित करते हुये मौलाना अब्दुल हनान चतुर्वेदी ने पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के संदेशों को बताया गया। कार्यक्रम में जिले के संघ लोक सेवा आयोग, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के चयनित परीक्षार्थियों, दसवीं व 12 वीं परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं में आईएएस राहुल देव, ताईक्वांडो में गोल्ड मेडल जीतने वाले हर्षित अम्बष्ट, राष्ट्रपति से सम्मानित स्काउट-गाईड्स से कैज अहमद अंसारी, एमबीबीएस सुश्री डॉ. सबा परवीन, सीबीएससी बोर्ड में गोल्ड मेडल जीतने वाले अदनान अंसारी, रूद्राक्ष स्वर्णकार एवं पीएससी में चयनित श्रीमती एकता गुप्ता, दीपक निकुंज, नरेंद्र पैकरा, सुश्री श्रुति गोयल, गोवर्धन प्रसाद, सचिव टोप्पो, मंजूषा टोप्पो को सम्मानित किया गया।

ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर जामा मस्जिद से अंजुमन कमेटी द्वारा भी नगर में जुलूस का आयोजन किया गया, जिसमें समाज के सभी वर्गो ने हिस्सा लिया। जुलूस का नगर में अन्य समुदाय द्वारा भी जगह-जगह स्वागत किया गया। इस अवसर पर सभी ने एक-दूसरे को बधाई देते हुये देश में अमन चैन की दुआ मांगी। पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस पर समुदाय द्वारा मदरसों के प्रतिभाशाली छात्रों का भी सम्मान किया गया। इसके साथ नगर के मूकबधिर आश्रम व वृद्धा आश्रम में बच्चों व वृद्धाओं को कम्बल एवं फल का वितरण किया गया, वहीं सिरतुन्नबी कमेटी द्वारा शहर में घुमंतु, असहाय गरीब लोगो को चिन्हांकित कर कम्बल एवं गर्म कपड़े का भी वितरण किया गया।

डॉ. बियाट्रिस का किया गया सम्मान 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में वर्षों से मिशन अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रही डॉ. बियाट्रिस का सिरतुन्नबी कमेटी व नगर निगम सभापति शफी अहमद के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये डॉ. बियाट्रिस ने कहा कि प्यार से बढ़कर कोई सेवा नहीं है। मानव सेवा मेरे लिये शुरू से ही महत्वपूर्ण रहा है। मैं अपनी पूरी निष्ठा से अब तक लोगों की सेवा करते आई हूं। कार्यक्रम में बुलाये जाने को लेकर डॉ. बियाट्रिस काफी उत्साहित व हर्षित थी।