अढ़तियो की पिटाई मामले में 12 किसानो पर FIR दर्ज..अमित जोगी ने की FIR वापसी की मांग..!

जशपुर
जशपुर जिले के पत्थलगांव थाना क्षेत्र में टमाटर के रेट को लेकर किसानों ने विरोध किया। जानकारी के मुताबिक किसानों का यह विरोध इस कदर बढ़ गया की किसानों ने आढ़त में शब्जिया खरीद कर बेचने वाले वयापारियो की पिटाई कर दी। दरअसल वयापारियो का विरोध यह था की वयापारी कम कीमत में किसानों से कम कीमत में टमाटर खरीद लेते है और खरीदी से कही अधिक दाम में बेच देते है। इस बात को लेकर विवाद इतना बढ़ गया की किसानों ने आढ़त वयापारियो को जम कर पीट दिया। बुधवार को हुए इस विवाद के बाद वयापारियो ने पत्थलगांव थाने में लिखित शिकायत दी थी। जिसके बाद पत्थलगांव पुलिस ने 12 किसानों के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज लिया है। वही इस मामले में अमित जोगी पत्थलगांव पहुचकर किसानों के खिलाफ दर्ज ऍफ़ आई आर को वापस लिए जाने की मांग कर रहे है।
अमित जोगी ने पुलिसवालों को टमाटर जूस पिलाकर विरोध किया और पुलिस से जशपुर के किसानों के खिलाफ दर्ज एफ आर आई वापस लेने की मांग की। गौरतलब है की मरवाही विधायक अमित जोगी ने जशपुर जिले के पत्थलगांव पहुंचकर सरकार की नीतियों और वादा खिलाफी से त्रस्त टमाटर उत्पादक शोषित किसानों के साथ मिलकर सरकार की आंखे खोलने के लिए अनूठा प्रदर्शन किया। अमित जोगी ने बड़ी संख्या में उपस्थित किसानों एवं कार्यकर्ताओं के साथ मुख्य मार्ग पर विरोधस्वरूप टमाटर का जूस निकालर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को पिलाया एवं किसानों के हित की तीन सूत्रीय मांगो के साथ जोरदार  प्रदर्शन किया।
धान ,मुआवजे सहित कई मुद्दों पर किसानों के हित की लड़ाई सदन और सड़क पर उठा चुके श्री जोगी ने आज सडक पर किसानो के खून पसीने की मेहनत के बाद उत्पादित किये गए टमाटर का स्वादिष्ट जूस बनाकर पुलिस वालो को पिलाया और किसानो पर दर्ज की गई एफ आई आर तत्काल वापस लेने की मांग सहित अन्य दो मांगे की। गौरतलब है कि गत दिनों पत्थलगांव में नोटबंदी के बाद किसानो ने कौड़ियो के भाव बिक रहे टमाटर पर सरकारी उदासीनता के चलते सडक पर बड़ी मात्रा में टमाटर फेंक कर प्रदर्शन किया था जिसके बाद पुलिस ने इन  किसानो के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ कर ली है। श्री जोगी ने किसानो की समस्या नजदीक से जाना और बताया कि  पत्थलगांव के किसान नोटबंदी के कारण इतने मजबूर हो गए कि 10 रुपये किलो तक बिकने वाले टमाटर को 25 प्रति किलो की दर बेचने पर मजबूर किया गया। उन्होंने किसानो की तरफ से अपनी दूसरी मांग स्पष्ट करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार को याद दिलाया कि मुख्यमंत्री जी ने 2008 में चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि इस टमाटर की पैदावार वाले जशपुर क्षेत्र में टमाटर सोस की फेक्ट्री खोली जायेगी और उसे सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था की जायेगी मगर वह चुनाव जीतने के बाद किये तमाम वादों की तरह इस वादे को भी भूल गए। जोगी ने जल्द से जल्द प्रदेश सरकार से अपने वादों को पूरा करने चेताया।
श्री जोगी ने कहा कि टमाटर ऐसी फसल है जिसका 2-3 दिन इस्तेमाल न हो तो वह खराब हो जाती है,किसानो की इसी समस्या का लाभ बिचौलिए उठाते है। उन्होंने सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि  सरकार किसके लाभ के लिए किसानो से किये वादे भूल रही है उसे यह स्पष्ट करना चाहिए या यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि वह किसान विरोधी और व्यापारिक बुद्धि से चलने वाले सरकार है। श्री जोगी ने किसानो की तीसरी मांग पर  जशपुर के किसानो के साथ प्रदर्शन करते हुए राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि  प्रदेश में धान की फसल के लिए तय किये गए समर्थन मूल्य की तरह टमाटर की फसल के लिए भी समर्थन मूल्य तय करना चाहिए। मरवाही विधायक ने टमाटर उत्पादक किसानो के साथ  उनके हक की लड़ाई लड़ने का वादा करते हुए सरकार को चेतावनी दी कि 13 साल के जश्न में मगन रमन सरकार ने अगर हमारी 3 मांगो को नहीं माना तो जशपुर खेतिहरो के साथ मिलकर एक बड़ा आन्दोलन खड़ा किया जायेगा।
अशोक पांडेय थाना प्राभारी पत्थलगांव
इस मामले में पत्थलगांव थाना प्राभारी अशोक पांडे ने बताया की वयापारियो की शिकायत पर 12 किसानों पर धारा 323 327 294 506 के तहत किसानों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।