करेंट से हथिनी की मौत, दो एकड़ से अधिक की फसल को रौंदा..!

28 हाथियों का दल पहुंचा बतौली

दो घरों को किया क्षतिग्रस्त, ग्रामीणों में दहशत  

अम्बिकापुर-निलय त्रिपाठी 

सरगुजा जिला के सीतापुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत बतौली विकासखण्ड के ग्राम मानपुर में 28 हाथियों का दल आ पहुंचा है। गन्ने के खेत में फसल खाते वक्त एक हथिनी के मुंह में बिजली का तरंगित तार आ गया। इससे हथिनी की करेंट से मौके पर ही मौत हो गई। 28 हाथियों के दल ने क्षेत्र में उत्पात मचाते हुये दो ग्रामीणों के मकान को क्षतिग्रस्त कर दिया है और दो एकड़ से अधिक फसलों को बर्बाद कर दिया। हाथियों के दल की उपस्थिति से आसपास के एक दर्जन से अधिक ग्रामों में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।

जानकारी के मुताबिक मानपुर ग्राम में बीती रात शिव प्रसाद नामक ग्रामीण जो गन्ने के खेत में सिंचाई के लिये ट्यूबेल लगवाया हुआ था और खेत में खुला तरंगित तार बिछा हुआ था। बुधवार-गुरूवार की दरम्यानी रात गन्ने के खेत में हाथियों का दल आ पहुंचा और गन्ने की फसल को खाने लगा। इसी दौरान एक हथिनी जो सूड़ में गन्ने की फसल को लपेटा तो साथ में खेत से गुजरा खुला तरंगित तार भी उसके मुंह में आ गया, जिससे उसकी करेंट लगने से मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी तब मिली जब शिवप्रसाद सुबह गन्ने की खेत की ओर गया तो  देखा वहां हथिनी मृत अवस्था में पड़ी हुई थी। ग्रामीण द्वारा इसकी सूचना वन विभाग व पुलिस को दी गई। गुरूवार की दोपहर हथिनी का पोस्टमार्टम बिलासपुर के कानन पेंडारी से आये पीके चंदन व उनकी टीम द्वारा किया गया। पोस्टमार्टम उपरांत शव को वहीं खेत में ही दफन कर दिया गया। हाथियों के दल ने इसके अलावा मानपुर ग्राम में शिवप्रसाद एवं शीतल पैकरा के घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया। गज दलों ने गांव के कई ग्रामीणों की फसलों को रौंद दिया है। वन विभाग के मुताबिक गज दलों ने दो एकड़ से अधिक की फसल को नुकसान पहुंचा है।

अमरजीत भगत विधायक सीतापुर

मौके पर मुआयना करने पहुचे विधायक अमरजीत भगत ने कहा है की ये सरकार का फेलुअर है, क्षेत्र में हाथी मर रहे है या तो हाथी इंसान को मार रहे है इसके लिए सरकार के पास कोई बेहतर कार्ययोजना नहीं है इसलिए एसा हो रहा है। लगातार विधान सभा में इस ओर ध्यान आकृष्ट कराने के बाद भी सरकार सरगुजा के इस मामले के प्रति गंभीर नहीं हो रही है।