प्रशासन की पहल से खुले में शौच से मुक्त होगा गांव महोरा

कोरिया

ग्राम महोरा कुछ दिनों के बाद खुले में शौच से मुक्त गांव के रूप में जाना जाएगा। इसके लिए ग्रामीणों व जिला प्रशासन ने पहल शुरू की है।

विधायक भईयालाल राजवाड़े, कलेक्टर एस प्रकाश व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव झा ने संयुक्त रुप से गांव पहुचकर ग्रामीणों को स्वच्छता के संबंध में जानकारी व समझाइश दी। ग्रामीणों ने एक माह में अपने घरों में शौचालय बनाकर उसका नियमित उपयोग करने की बात कही। साथ ही अवलोकन के लिए सभी को आमंत्रित किया। इस अवसर पर सरपंच, जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी एसके मिश्रा, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीसी खाण्डेकर व ग्रामीण उपस्थित थे।विधायक राजवाड़े ने कहा ग्रामीणों द्वारा स्वच्छता अपनाने की जो पहल की जा रही है, उसका संदेश दूर-दूर तक जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सफाई, स्वच्छ पेयजल के लिए जो अभियान शुरू किया है, उसका दूरगामी परिणाम आएगा। इस अभियान से लोग स्वच्छता के संबंध में और जागरुक होंगे। खुले में शौच जाने से वातावरण प्रदूषित होता है कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। इसलिए हर घर में शौचालय होना चाहिए।

कलेक्टर एस प्रकाश ने ग्रामीणों को शौचालय के महत्व, उसकी उपयोगिता की जानकारी दी। उन्होंने कहा स्वच्छ, तंदुरुस्त रहने के लिए शौचालय जरूरी है। स्वच्छता का संबंध स्वास्थ्य से है। स्वच्छता को अपनी आदत में लाएं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी झा ने ग्रामीणों को समुदाय आधारित संपूर्ण स्वच्छता के लिए आगे जाने की बात कही। स्वच्छ भारत मिशन के मैदानी अधिकारी-कर्मियों ने स्वच्छता का नजरी नक्शा यथा महत्वपूर्ण स्थल, शासकीय भवन, सड़क व ग्रामीणों के घरों की प्रतिकृति बनाकर प्रस्तुतिकरण के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छता के संबंध में जानकारी दी।