आपकी सरकार चाहे तो बदल दे शहर की तस्वीर : विशेष रिपोर्ट

चिरमिरी से रवि कुमार की खास रिपोर्ट

नगर पालिक निगम चिरमिरी सन् 2003 में अस्तिव में आया… 40 वार्ड वतर्मान में है…… लगभग 40 करोड़ का बजट

अब तक के महापौर

सन् 2005 सुभाषिनी सिंह
सन् 2010 डमरु बेहरा
सन् 2015 से निरंतर के0 डोमरु रेड्डी

चिरमिरी शहर में लगभग 90000 जनसंख्या व मतदातो वाले नगर निगम के तीसरे महापौर और 40 वार्ड में 40 पार्षदो को चुन कर नगर की जनता ने नगर सरकार का गंठन किया । सरकार चुने आठ माह से अधिक हो चुका। महापौर और पार्षदो का चुनाव शहर के पांच साल के विकास की तस्वीर तय करता है। ऐसे में जानना जरुरी है ? शहर के प्रथम नागरिक की हैसियत से महापौर और पार्षद कितना वेतन भत्ता पाते है और उनको क्या सुविधाएं हासिल है।

काम का हिसाब मांगें आप : जानिए नगर पालिक निगम के काम और जिम्मेदारियों को

एमआईसी से अधिन इन विभाग और उनके अमले पर जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जिम्मेदारी

शिक्षा नगर पालिक निगम क्षेत्र के स्कूल भवनों का रखरखाव व शिक्षकों समेत अन्य स्टाॅफ की नियुक्ति, मध्यान भोजन की व्यास्था करना

लोक कर्म निमाण सीमेंट रोेड़, डामरीकरण, नाली निमार्ण व अन्य

स्वास्थ्य सफाई व्यवस्था मलेरिया समेत अन्य बीमारीयों से बचाव के लिए दवाओं का छिड़काव व अन्य उपाय। तलाब नालियो की सफाई। कूडे करकट का प्रबंधन।

महिला एवं बाल विकास आंगनबाड़ी का संचालन व अन्य व्यवस्था। महिलाओं और बच्चों से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं का संचालन पेंशन प्रकारणों को मंजूरी।

बिल्डिंग की अनुमति शहर में किसी भी निजी मकान व भवन का निर्माण करने के लिए बिल्डिंग परिमिशन लेना अनिवार्य है। नगर निगम द्वारा निर्माण की अनुमति देने पर ही निर्माण किया जा सकता है। काॅलोनियों के नियमतीकरण के साथ ही वैध काॅलोनी का निर्माण करने की अनुमति देने नगर निगम का काम है।

बुनियादी सुविधाएं देना जल कार्य नल कनेक्षन, पाईपलाइन के काम, टैंकर से पानी सप्लाई, स्वच्छ पानी के लिए फिल्टर प्लाटं। नदी के पानी को शुद्दिकरण करने के बाद इसे हर घर तक पहुचाना। राषन कार्ड संबंधी कार्य

कर वसूली राजस्व सम्पत्ति कर, जल कर, मनोरंजन कर, वसूली, पार्किग ठेके, होडिग की आनुमति। बाजार में नगर निगम की दुकानों से किराया वसूली।

ये भी कर सकते है गंदी बस्तियों का कायाकल्प सड़क किनारे या रिक्त पड़ी सरकारी जमीन पर पौधारोपण। आवारा पशुओं को शहर से हटाना। सभा भवन, विश्राम भवन, पुस्तकालय बनाना व उनका रखरखाव करना।मेले प्रदर्षनी का आयोजन। शासन द्वारा निगम को समय-समय पर सौपे गए कार्यो को पूरा करना।

ये जिम्मेदारिया  स्ट्रीट लाइट ,साफ सफाई, पानी सप्लाई बिल्डिंग परमिशन। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की व्यवस्था। कांजी हाउस की व्यवस्था और संचालन।खतरनाक भवनों को सुरक्षित करना या तोड़ देना। सड़कों का नामकरण तथा मकानों की नंबरिग। प्रथमिकता विद्यालय खोलना व उसका संचालन। यातायात चिन्हों की व्यवस्था। बगीचों का रखरखाव।गरीबों के लिए आवास व्यवस्था। बाजार की व्यवस्था।

काम जो पिछली नगर सरकार ने अधूरे छोड़ेchirmiri 2

  1. हल्दी बाड़ी में महिला माकेट एंव शापिंग कम्पलेस का कार्य लगभग 1 करोड़ से अधिक
  2. मंगल भवन का कार्य अधुरा
  3. जल आवर्धन योजना का
  4. स्वीपिग मषीन
  5. शहर की लगभग 27 किमी मुख्य सड़कों कि खसता हाल
  6. इनडोर स्टेडिम लगभग 5 करोड़
  7. स्वीमिग पुल लागत लगभग 2 करोड़ से अधिक का निमार्ण
  8. मछली बाजार. लागत लगभग 50 लाख
  9. सरोहर धरोहर अंतरगर्त कोरिया काॅलरी जलासय लागत लगभग 50 लाख
  10. हल्दी बाड़ी टैक्सी स्टैंड लागत लगभग 40 लाख
  11.  हल्दी बाड़ी बाईपास रोड़ लागत लगभग 1 करोड़

अधर में अटल आवास
बिते तीन सालो से चिरमिरी नगर निगम में 173 मकान का अभी तक आवटंन नहीं हो पाया । कारण कि आवास क्षेत्र में सी सी रोड, बिजली फिटिंग व नल कनेक्षन अधुरा है। ऐसे में लोग आवास पर कबजा कर रहे है।

सडके नहीं हो पाई रोशन
नगर के सड़को पर सालो बाद भी प्रकाष कि वैवस्था नहीं हो पाया। लगाए गए स्ट्रीट लाइट जब से लगी है तब से जली नहीं है। यहा पर 31 मर्करी लाइट लगाइ गइ है। बाउजूद गौरवपथ में रात में अंधेरा पसरा रहता है।

अधर में चौक-चौराहो का सौदर्यिकरण
अधर में चैको का सौंदर्यिकरण नगर के चैक चौराहे का सौदर्यिकरण सालो से अधूरा पड़ा हैं। जयस्तंभ घड़ी चैक के लिए राषि आने के बाद भी सौदर्यिकरण पर ध्यान नही दिया जा सका।

सार्वजनिक शौचालय की कमी
सार्वजनिक शौचालय की नगर मे जहां आवष्यता है वहां सालो बाद भी व्यवस्था नहीं की जा सकी। बजबूरन लोगो को खुले मे जाना पडता है। वर्षो बाद भी आवष्यता अनूसार सार्वजनिक शौचालय का निर्माण अधर में रहवासीयों को बने रहे सार्वजनिक शौचालय का लम्बे समय से इंतजार है।

तलाब मे जा रही गंदगी
बडाबाजार तालाब एंव कोरिया काॅलरी तालाब लोगो के लिए अति उपयोगी है। लेकिन इस तालाब के पानी को संरक्षित करने को पहल नही की जा सकी है। मोहल्ले भर का गंदा पानी इसमें जा रहा हैं। ऐसे में इसके अस्त्तिव पर खतरा मंडरा रहा है।
गंदे पानी को रोकने कि मांग कि जा रही है।

गरिमानुरुप बस स्टैंड नहीं
जिले के गरिमा के अनुरुप व अवष्यकतानुसार सर्वसुविधायुक्त बस स्टैड़ व विस्तारीकरण की आवष्यकता है। इसके विस्तार के लिए प्रशासनिक पहल कि जानी चाहिए नई सरकार इस ओर ध्यान दे।
जी का जंजाल हाईटेंषन लाइन
शहर में फैले 11 केवी 33 केवी हाई टेंषन तारो से शहर को मुक्ति दिलाना आवष्यक हैं। 13 किलो मीटर लम्बे तारों की फिटिंग जरुरी है। नगर में हर जगह तारो का अव्यवस्थित तारों का जाल है। जिससे कई नागरीको को दुर्घना का षिकार होना पड़ रहा है।

शुद्द पेय जल घर घर पहुंचे
शुद्व व साफ पेय जल के लिए ठोस पहल कि आवष्यता है। नगर में फैले 2400 से अधिक नलो में लगभग 10000 परिवारो को शुद्व व पर्याप्त पेयजल आपूर्ति प्राथमिकता मे होनी चाहीए जिससे लोगो के स्वास्थ्य पर विपरीत असर ना पडें़।