विश्वविद्यालय प्रबंधन की बडी लापरवाही…टोटलिंग मे 412 की जगह 348 अंक !

  • छात्रों के भविष्य के साथ लगातार खिलवाड़ कर रहा सरगुजा विश्वविद्यालय-अजय
  • युवा कांग्रेस व छात्र संघ अध्यक्ष ने कुल सचिव को सौंपा ज्ञापन

 

अम्बिकापुर

छात्रों के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को लेकर युवा कांग्रेस नेता अजय सिंह व छात्र संघ अध्यक्ष सतीश बारी के नेतृत्व में कुल सचिव सरगुजा विश्वविद्यालय को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में बताया गया है कि सरगुजा विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी महाविद्यालय के छात्रों के भविष्य के साथ लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है। शिक्षा जैसी महत्वपूर्ण चीज को मजाक बना दिया गया है। पूर्व मेें भी कई समस्याओं को आपके सामने लगातार कई ज्ञापन प्रेषित करके बताया गया था, परंतु आज दिवस तक कोई उचित कार्यवाही नहीं हुई है।

विश्वविद्यालय की त्रुटियां जिसमें विश्व प्रकाश सिन्हा पिता हेमन्त सिन्हा नाम का एक छात्र जो पीजी कलेज से बी काम का वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित हुआ है। उसके परिणाम में टोटल नम्बर जोडने पर सभी विषयों को मिलाकर 412 नम्बर हो रहा है, परंतु आपके द्वारा 348 नम्बर लिखा गया है जो कि एक गंभीर त्रुटि है। सरगुजा विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद आज दिवस तक केवल 8 कर्मचारियों को छोड़ कर पूरा विश्वविद्यालय को प्राईवेट संस्था बनाने के पीछे जिम्मेदार कौन है स्पष्ट करने की मांग की गई है। सरगुजा विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा में छात्रों को अत्यधिक मात्रा में फेल किया जाता है, परंतु जब छात्र पुनरू मूल्याकंन कराने पैसे देकर फार्म भरता है तब उसका 20 से 25 नम्बर तक बढ़ जाना समझ से परे हैं। एलएलबी के चतुर्थ सेमेस्टर पूर्व में उत्तीर्ण होने हेतु 36 नम्बर की आवश्यकता होती थी जो अब बिना सूचना के परीक्षा के समय अचानक से उत्तीर्ण होने हेतु 40 नम्बर कर दिया गया। बीकम में कई छात्रों के परीक्षा परिणाम में नाम, माता का नाम तथा पिता का नाम गलत आया है जो आज दिवस तक न ही सुधारा गया और न ही उस पर कोई कार्यवाही हुई है।

इंजीनियरिंग के एक छात्र प्रभात कुमार जायसवाल जो कि छठवें सेमेस्टर का छात्र है। परीक्षा के दिन अचानक से सिलेबस ही चेंज करके परीक्षा लिया गया है। जो चिंता का विषय है। इन सभी विषयों पर गंभीरता से ध्यान आकर्षित करें,अन्यथा 10 दिवस क भीतर उग्र आंदोलन करने हेतु बाध्य होना पड़ेगा। ज्ञापन सौंपने के दौरान छात्र संघ अध्यक्ष सतीश बारी, एनएसयूआई के हिमांशु जायसवाल, अविनाश शुक्ला, शेखर गुप्ता, राणा प्रताप, सुरेंद्र, पंकज, आशीष, धीरज, विकास, प्रकाश, अश्विन, विवेक, सूर्या सहित अन्य छात्र शामिल थे।