सरगुजा में गजराज का कहर..वृद्ध की मौत 8 घर तोड़े..!

अम्बिकापुर

जिले के लुण्ड्रा ब्लाक मे अचानक आए हाथियो के झुण्ड ने बीती रात आठ माकानो को तोड एक घर में घुस कर वृद्ध को मार दिया है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र मे हाथियो के आने के भय का माहौल व्यापत है। दरअसल इस क्षेत्र में पिछले दो दिन से हाथियों का का झुण्ड तबाही मचाये हुए है इस झुण्ड ने ग्राम नागम निवासी 50 वर्षीय मानिकदास जो रात में अपनी बच्चे के साथ घर में सो रहा था तभी देर रात को हाथियों का दल गाव में पहुच गया और मानिक्दास के घर को तोड़कर अन्दर सो रहे मानिकदास को मार डाला, वही पास सो रही बेटी किसी तरह अपनी जान बचाने में सफल रही। वन विभाग का अलमा हाथियो को जंगल तक सीमित रखने के प्रय़ास जुटा हुआ है लेकिन ग्रामीण अपने घरो को छोडकर या तो दूसरे गांव की ओर जाने को मजबूर है या फिर रतजगा करने पर ।

इस संबध मे मिली जानकारी के अनुसार बतौली के जंगलो से होते हुए 11 हाथियो का झुण्ड लुण्ड्रा डूमरडीह समेत आस पास के गांव मे जबरजस्त तबाही मचाते हुए एक ही रात मे आठ ग्रामीणो के घर को ध्वस्त कर दिया है और एक 50 वर्षीय वृद्ध मानिकदास की ह्त्या कर दी है। वही किसानो के खेत मे खडी धान की कई एकड फसल भी इन हाथियों ने नष्ट कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्र मे हाथियो के अचानक आने से भगदड का माहौल बन गया । वही ग्रामीण आग और पटाखा फोड कर अपनी जान बचाने मे जुट गए है। हाथियो के आने की सूचना के बाद भी रात मे वन अमला गांव नही पंहुचा। जिससे वन विभाग के रवैये को लेकर ग्रामीणो मे काफी रोस है।

इस संबध मे धौरपुर के वनपरिक्षेत्राधिकारी जी.बी,राम ने बताया कि हाथी फिलहाल डुमरडीह से लगे कटोरीपानी पर डेरा जमाए हुए है । जिनकी संख्या कुल 11 है जिसमे एक शावक भी है। श्री राम ने बताया कि वन विभाग ग्रामीण क्षेत्र मे हाथियो की आमदरफ्त रोकने के लिए व्यापक साजोसामान के साथ डटा हुआ है। वही हाथियो के द्वारा नुकसान के संबध मे श्री राम ने बताया कि अभी तक आठ घरो को चिन्हाकिंत किया गया है जिसे हाथियो ने नुकसान पंहुचाया है। वही फसल नुकसान के संबध मे उन्होने बताया कि हाथियो को भगाने के बाद इसक आकलन किया जाएगा।