तीनों फॉर्मेट में पहले ओवर में विकेट लेकर रचा इतिहास, फिर क्यों छोटा रह गया इस बॉलर का करियर

Cricket News: इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने पहले ही ओवर में विकेट लेना किसी भी गेंदबाज का सपना होता है। क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में कई गेंदबाज इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं लेकिन एक बॉलर ऐसा है जिसने टेस्ट, वनडे और टी20, तीनों ही फॉर्मेट में यह कमाल किया है। श्रीलंका के शामिंडा इरंगा दुनिया के ऐसे इकलौते बॉलर हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपने पहले ही ओवर में विकेट लिया है। खास बात यह है कि यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने के बाद भी शामिंडा इरंगा का करियर बहुत लंबा नहीं चला और वे कुल 41 इंटरनेशनल मैच (19 टेस्ट, 19 वनडे और तीन टी201) ही खेल सके।

मई 2016 में चेस्टर-ले-स्ट्रीट में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिए इरंगा की रिपोर्ट की गई थी और उन्हें इंटरनेशनल मैचों में बॉलिंग से रोक दिया गया। जुलाई 2017 में क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने उनके एक्शन को हरी झंडी देते हुए उन्हें गेंदबाजी की इजाजत दे दी लेकिन इसके बाद वे कभी इंटरनेशनल मैच नहीं खेल सके और उनके करियर पर विराम लग गया।

डेब्यू वनडे में हेडिन को पहले ही ओवर में आउट किया था

श्रीलंका के रणवीरा मुदियानसेलगे शामिंडा इरंगा दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज और बल्लेबाज थे। 23 जून 1986 को जन्मे इरंगा को एक समय श्रीलंका के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार किया जाता था। मजबूत कद काठी के बॉलर ने 16 अगस्त 2011 को हमबनटोटा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया। वनडे के अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने ब्रेड हेडिन को बोल्ड किया और अपना पहला इंटरनेशनल विकेट हासिल किए। मैच में इरंगा ने रिकी पोटिंग को भी आउट किया. अपने सात ओवर में उन्होंने 38 रन देकर दो विकेट लिए। श्रीलंका ने इस मैच में 78 रन से जीत हासिल की।

टेस्ट में अपने पहले ही ओवर में वॉटसन को बनाया शिकार

अपने डेब्यू वनडे के ठीक एक माह बाद यानी 16 सितंबर 2011 को इरंगा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही कोलंबो में अपना पहला टेस्ट खेला और एक बार फिर पहले ही ओवर में विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के नौवें ओवर में इरंगा को गेंदबाजी के लिए लाया गया था। टेस्ट की अपनी पहली ही गेंद पर उन्होंने शेन वॉटसन को आउट किया था जिन्हें तिलकरत्ने दिलशान ने कैच किया था. अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में इरंगा ने 23.3 ओवर में 65 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे। वॉटसन के अलावा कप्तान माइकल क्लार्क, माइकल हसी और ब्रेड हेडिन उनके शिकार बने थे। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में इरंगा ने 18.5 ओवर में 62 रन देकर एक विकेट लिया था। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का यह तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था।

टी201 में पहले ही ओवर में गौतम का विकेट झटका

अपने इंटरनेशनल डेब्यू के करीब एक साल बाद 7 अगस्त को इरंगा ने भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और फिर अपने पहले ओवर में विकेट झटका। पारी के दूसरे ओवर में उन्होंने गेंदबाजी की कमान संभाली और अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही गौतम गंभीर को बोल्ड किया था। इस विकेट के साथ ही इरंगा ऐसे पहले गेंदबाज बने थे जिसने तीनों फॉर्मेट में अपने पहले ही ओवर में विकेट लेने का बड़ा कारनामा किया। इस मैच में इरंगा ने विराट कोहली को भी आउट किया था। भारतीय टीम ने मैच में 39 रन से जीत हासिल की थी।

जून 2016 में खेला आखिरी इंटरनेशनल मैच

इरंगा ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच, वनडे के रूप में 18 जून 2016 को आयरलैंड के खिलाफ खेला था। 19 टेस्ट में 37.50 के औसत से 57, 19 वनडे में 32.66 के औसत से 21 और तीन टी201 में 30.00 के औसत से तीन ही विकेट उनके नाम दर्ज हैं। टेस्ट क्रिकेट में 193 रन (सर्वोच्च नाबाद 45 ) उनके नाम दर्ज हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इरंगा ने 76 मैच खेलते हुए 32.40 के औसत से 186 विकेट लिए जबकि लिस्ट ए के 62 मैचों में उनके नाम पर 67 विकेट दर्ज हैं। इरंगा लोअर ऑर्डर के अच्छे बैटर भी रहे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक शतक और चार अर्धशतक उन्होंने बनाए, इसी तरह लिस्ट ए के मैच में भी वे एक अर्धशतक भी उन्होंने लगाया था। हालांकि कुछ मैचों में चमक दिखाने के बाद ही वे गुमनामी के अंधेरे में खो गए। बॉलिंग एक्शन रिपोर्ट किए जाने के करीब एक वर्ष बाद आईसीसी की ओर से 2017 में उन्हें हरी झंडी तो मिली लेकिन इसके बाद कोई इंटरनेशनल मैच वे नहीं खेल सके।