Women’s Asia Cup: महिला एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को पांचवीं बार धोया, सातवीं बार जीता खिताब…

Women’s Asia Cup: महिला एशिया कप 2022 बांग्लादेश के सिलहट स्टेडियम क्रिकेट में खेले गए। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला किया और निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट गंवाकर महज़ 65 रन ही बना पाए। इसके जवाब में भारत ने 8.3 ओवर में ही बना दी। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने नाबाद 51 रन बनाकर मैच जीता दिया। इस खिताब के साथ भारत सातवीं बार विजेता बनी।

भारत की ओर से रेणुका ठाकुर की धारदार गेंदबाज़ी से श्रीलंकाई बल्लेबाज़ की कमर टूट गई, ठाकुर ने 3 ओवर में महज़ 5 रन देकर 3 विकेट हासिल किया और एक मेडन ओवर भी डाला। राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा 2-2 विकेट हासिल किए। इन सबकी धारदार गेंदबाज़ी की बदौलत श्रीलंका 65 रन पर ही सिमट गई और इस लक्ष्य को भारत बहुत ही आसान जीत हासिल किया। जिसमें स्मृति मंधाना में 25 गेंदों में छः चौके और 3 छक्के के मदद से नाबाद 51रन बनाए और मैच ही जीता दिया।

IMG 20221015 171236

महिला एशिया कप में अब तक भारत सातवीं बार विजेता बनी। 2004 से अब तक भारत 4 बार वनडे और 3 बार टी20 फॉर्मेट का खिताब जीत हासिल किए हैं। पहले संस्करण से लेकर चौथे संस्करण तक जो की वनडे फॉर्मेट में खेले गए उसमें भारत ने चारो बार श्रीलंका को ही हराया। और वहीं टी20 फॉर्मेट में खेले गए चार ट्रॉफी में से 3 जीत और 1 हार मिला। अब तक की इतिहास में 2018 में मलेशिया में खेले गए एशिया कप के सातवें संस्करण में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था वहीं एक मात्र फाइनल मुकाबले में हारा, उसमें भारत की टीम रनर अप रहे है।