सोसायटी भवन मे खडे केरोसीन टैंक मे लगी आग…. दिल दहला देने वाली घटना मे अब तक 25 लोगो की मौत

  • मृतको के परिजनो को 4-4- लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा
  • आग लगने की बात सुनकर सोसायटी भवन मे दुबक गए थे लोग
  • सोसायटी भवन मे आग फैलने से जल गए लोग

 

छिंदवाड़ा

जिले के बारगी स्थित हर्रई सहकारी समिति केंद्र में केरोसिन वितरण के दौरान केरोसिन में लगी आग से करीब 25 लोगों की मौत हो गई , जिसमे से 19 शव को बाहर निकाल लिया गया ।  जानकारी के मुताबिक बारगी सहकारी समिति केंद्र में शुक्रवार को केरोसिन और खाद्यान्न वितरण किया जा रहा था। राशन लेने के करीब सैकड़ों ग्रामीण कतार में भवन के सामने मौजूद थे। जबकि कक्ष के अंदर करीब तीन दर्जन से अधिक लोग थे। इसी दौरान केरोसिन में आग लग गई। इससे पहले कि लोग कुछ समझ पाते केरोसिन ने पूरे कक्ष को अपनी चपेट में ले लिया। इस दौरान मची अफरा तफरी से कक्ष में मौजूद लोग बाहर भी नहीं निकल पाए। जानकारी के अनुसार कक्ष में करीब दो दर्जन लोगों के जिंदा जलने की खबर है। खबर लिखे जाने तक 19 शव बाहर निकाले जा चुके थे। सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक भीषण गर्मी के दिन मे केरोसीन के तीन से चार टैंक अंदर खडे थे, जो खुले थे।  फिलहाल इस घटना के बाद छिंडवाडा जिला प्रशासन के अधिकारियो के साथ पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई है और फायर ब्रिगेड के माध्यम से आग बुझाने की कोशिश की जा रही है लेकिन आग पर काबू नही पाया जा सका है।

स्थानिय लोगो के मुताबिक यहां 10 से 12 गांव के लोग राशन और केरोसीन लेने आते है हादसे के दौरान आग लगने की बात सुनकर 20 से 25 लोग सोसायटी भवन के अंदर चले गए और अचनाक लगी आग से वो बाहर नही निकल पाए। जानकारी के मुताबिक जिस सोसायटी भवन के अंदर से वितरण हो रहा था वहां पीछे से निकलने का कोई रास्त नही था। प्रारंभिक तौर पर इस दिल दहला देने वाले  इस मामले मे साफ तौर पर प्रबंधन और प्रशासन की लापरवाही उजागर हुई है। जानकारी के मुताबिक यहां काफी मात्रा मे केरोसीन का वितरण होता है , लेकिन उसके बावजूद वहां पर कोई अग्निशामक की व्यवस्था नही की गई थी।

मतृको को मुआवजा

इस हादसे के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के आधेश के बाद प्रदेश सरकार के मंत्री गौरीशंकर बिसेन भी घटना स्थल के लिए निकल चुके है,,  उन्होने इस घटना को दुखद बताते हुए खेद व्यक्त किया है। साथ ही मृतको के परिजनो को 4-4 लाख रुपए देने की घोषणा भी की है। वही घायलो के परिजनो को 2-2 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की गई है।