सिंगरौली बनेगी ऊर्जा नगरी : शिवराज

sinrauli mp
sinrauli mp

भोपाल : शनिवार, सितम्बर 13

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 161 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन
  • अंत्योदय मेले में एक करोड़ से अधिक के हित लाभ वितरित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सिंगरौली को ऊर्जा नगरी के रूप में विकसित किया जायेगा। जिले के समग्र विकास के लिये अन्य कदमों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 5 वर्ष में सिंगरौली में अधोसंरचना विकास के लिये 100 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। इसे एयरपोर्ट और रेल सुविधा से जोड़ा जायेगा और यहाँ केन्द्रीय विद्यालय भी स्थापित किया जायेगा। श्री चौहान आज सिंगरौली में दीनदयाल अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर खनिज एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने 161 करोड़ लागत के कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया। उन्होंने शासकीय योजनाओं के 516 हितग्राही को एक करोड़ से अधिक के हित लाभ भी वितरित किये।130914n6

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को उद्यमी बनाने के लिये मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की गई है। इसका उद्देश्य उन्हें स्व-रोजगार का प्रशिक्षण और सहायता देकर खुद के उद्यम स्थापित करने में मदद करना है। उन्होंने कहा कि युवा उद्यमियों को 10 लाख से एक करोड़ तक के कर्ज की गारंटी राज्य सरकार ले रही है। उन्होंने कहा कि गरीबों को एक रुपये किलो चावल और गेहूँ दिया जा रहा है। योजना में 24 श्रेणी के हितग्राही को यह सुविधा देने का प्रावधान है। उन्होंने निर्देश दिये कि गाँव में शिविर लगाकर ऐसे हितग्राहियों को इसका लाभ दिया जाये, जो इससे वंचित रह गये हैं। मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना तथा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब कलेक्टरों को राज्य बीमारी सहायता में दो लाख तक की राशि मंजूर करने के अधिकार दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने मेला-स्थल पर विभिन्न विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

जिला अधिवक्ता संघ को शपथ

मुख्यमंत्री ने जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में एक सादे समारोह में जिला अधिवक्ता संघ के नव-निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। सभी कार्यक्रम में सांसद श्रीमती रीति पाठक, विधायक श्री रामलल्लू वैस, श्री राजेन्द्र मेश्राम, श्री कुँवर सिंह टेकाम, श्री रामनिवास शाह तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।