रीवा बनेगा सर्व-सुविधायुक्त नगर

रीवा : शनिवार, सितम्बर 13

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 258 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण
  • हितग्राहियों को 58 करोड़ के हित-लाभ वितरित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रीवा को सर्व-सुविधायुक्त आधुनिक शहर बनाया जायेगा। श्री चौहान आज रीवा में जिला-स्तरीय अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 258 करोड़ लागत के विकास एवं निर्माण कार्यों का शिलान्यास और भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने शासकीय योजनाओं के 4 लाख 58 हजार हितग्राही को 58 करोड़ 20 लाख के हित-लाभ भी वितरित किये। इस अवसर पर ऊर्जा एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा से सीधी-सिंगरौली तक औद्योगिक कॉरीडोर विकसित किया जायेगा। बाणसागर के पानी से रीवा में गेहूँ का उत्पादन बढ़ा है। यह जिला अब प्रदेश के दूसरे हिस्सों को गेहूँ देने में सफल हो गया है। जिले में सभी फसलों को बढ़ावा देकर कृषि क्षेत्र में और अधिक समृद्ध बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 सितम्बर से होने वाले कृषि महोत्सव को पूरी गंभीरता से सफल बनाया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि रीवा जिले के गुढ़ में विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र लगेगा।

श्री चौहान ने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, उद्योग तथा अन्य विभिन्न क्षेत्र में विकास के लिये जारी योजनाओं की विस्तार से चर्चा करते हुए लोगों से उनका पूरा लाभ लेने का आव्हान किया। श्री चौहान ने नगर में पिछले दिनों हुई आपराधिक घटना पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए पुलिस एवं जिला प्रशासन को आपराधिक तत्वों से कठोरता से निपटने का निर्देश दिया। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।130914n9

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

ऊर्जा एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि जिले में नहरों और सड़कों का जाल बिछ गया है। व्हाइट टाइगर सफारी का काम पूर्णता की ओर है। उन्होंने जिले में होने वाले अन्य विकास कार्यों की भी विस्तार से चर्चा की।

वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिये ठोस कार्यक्रम लागू किये गये हैं। उन्होंने जन-प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे सभी पात्र हितग्राही को इन योजनाओं का लाभ लेने में पूरी मदद करें।

कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री माया सिंह, विधायक श्री गिरीश गौतम, श्री रमाकांत तिवारी, श्री दिव्यराज सिंह, श्री अभय मिश्रा तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।