हैकर्स के निशाने पर मशहूर कंपनी के मोबाइल फोन, सरकार ने जारी की चेतावनी, तुरंत कर लें यह काम

नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल अब कॉल और मैसेज ही नहीं, बल्कि बहुत से अन्य कामों के लिए भी हो रहा है। हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुके मोबाइल पर हैकर्स की नजर भी अब हमेशा रहती है। मशहूर मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग के बनाए कुछ स्मार्टफोन को लेकर अब सरकार ने चेतावनी जारी की है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली नोडल एजेंसी CERT-In ने कहा है कि सैमसंग स्मार्टफोन जो अभी एंड्रॉयड 11, 12, 13 या 14 वर्जन पर चल रहा है, उनमें मौजूद खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर्स का फोन हैक कर सकते हैं और उनका डेटा चोरी कर सकते हैं।

सीईआरटी-इन की ओर से जारी अलर्ट, हाई-रिस्क वार्निंग कैटेगरी का है। इस चेतावनी को हल्के में लेने का मतलब अपने पैर पर कुल्हाडी मारना है। इसलिए अगर आप भी सैमसंग के ऐसे हैंडसेट यूज कर रहे हैं जो एंड्रॉयड 11 से 14 तक के वर्जन पर चलते हैं तो आपको तुरंत अपने स्मार्टफोन को अपडेट कर लेना चाहिए। सैमसंग Galaxy S23 series, Galaxy Flip 5, Galaxy Fold 5 उन सैमसंग स्मार्टफोन में शामिल हैं जो एंड्रॉयड 11, 12, 13 और 14 पर रन होती हैं।

क्या है खामियां?

CERT-In ने अपनी एडवायजरी में कहा है कि इन सैमसंग फोन्स में नॉक्स फीचर्स में ठीक से एक्सेस कंट्रोल न होना, फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर खामी, AR Emoji ऐप में ऑथराइजेशन की समस्या जैसे अन्य इश्यूज के कारण सुरक्षा समस्याएं हैं। इन कमजोरियों के चलते हैकर्स को “हीप ओवरफ्लो और स्टैक-बेस्ड बफर ओवरफ्लो को ट्रिगर” करने की इजाजत मिल सकती है। इतना ही नहीं हैकर्स, यूजर्स के सिम पिन को भी एक्सेस कर सकते हैं, ब्रॉडकास्ट भेज सकते हैं, AR Emoji ऐप डेटा को एक्सेस कर सकते हैं और यूजर्स के फोन में कई अन्य संवेदनशील जानकारियों तक भी पहुंच सकते हैं।

क्या करें यूजर?

CERT-In के मुताबिक, एंड्रॉयड 11, 12, 13 और 14 वर्जन के सैमसंग फोन यूजर्स को फोन मैन्युफैक्चरर की एडवायजरी में उल्लिखित उचित सिक्योरिटी अपडेट को अप्लाई करना चाहिए। इस सप्ताह CERT-In ने डेस्कटॉप के लिए Google Chrome, Microsoft Edge (क्रोमियम-बेस्ड) जैसे ब्राउजरों के साथ-साथ श्नाइडर इलेक्ट्रिक और Microsoft प्रोडक्ट्स में कई कमजोरियों को लेकर आगाह किया। सुरक्षा जोखिम वाले क्रोम वर्जस Linux और Mac के लिए 120.0.6099.62 से पहले के और विंडोज़ के लिए 120.0.6099.62/.63 से पहले के हैं।