लू से बचना हैं तो अपनाए ये 5 असरदार उपाय, कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगी गर्म हवाएं!

5 Ways To Avoid Heat Wave: इस साल गर्मी सीजन की शुरुआत में ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिया हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) इसे लेकर पहले ही चेता चुका हैं। बताया गया हैं कि, इस बार अप्रैल से लेकर जून तक भयंकर गर्मी पड़ने वाली हैं। देश के कई हिस्सों में गर्म लू चलने का आशंका हैं। कई हिस्सों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा हो सकता हैं। ऐसे में आपको भी लू (Heat Wave) से बचाव पर ध्यान देना चाहिए। नहीं तो लू लगने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

ऐसे में आइए जानते हैं लू से बचने के कारगर तरीका –

1. खुद को हाइड्रेटेड रखें –

गर्मी के दौरान लू चलने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में समय-समय पर पानी पीते रहें। ताकि, शरीर हाइड्रेटेड बने रहे। इस गर्मी के मौसम में कम से कम 8-10 ग्लास पानी हर दिन पीने की कोशिश करें। फल और सब्जियां अपनी डाइट में भरपूर शामिल करें।

2. बाहर जाना अवॉयड करें –

लू से बचना हैं तो बिना काम के घर बाहर जाना छोड़ दें। घर के अंदर फैन, कूलर, एसी में रहें। यदि आपके पास फैन, कूलर, एसी नहीं हैं तो पर्दे या शेड्स लगाकर रहें। इससे आप लू के गंभीर खतरों से बच सकते हैं।

3. सूरज की किरणों से बचने की कोशिश करें –

जब भी लू चले तो सीधे तौर पर सूर्य की रोशनी में न आएं। अगर किसी वजह से बाहर जा भी रहे हैं तो टोपी, गमछा, चश्मा का इस्तेमाल करना न भूलें। लाइट कलर के ढीले कपड़े ही पहनें। जिससे स्किन प्रोटेक्ट हो सके और हीट वेव ऑब्जर्व न हो।

4. ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी से बचें –

गर्मी और लू के दौरान ज्यादा शारीरिक गतिविधियों को करने से बचने की कोशिश करें। क्योंकि, गर्मी के समय में ज्यादा वर्कआउट करने से बॉडी का टेंपरेचर बढ़ सकता हैं। इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता हैं।

5. खाली पेट बाहर जाने से बचें –

यदि आप घर से बाहर लू तेज चल रही हैं तो कभी भी गलती से भी खाली पेट घर से नहीं निकलना चाहिए। ऐसा करने पर गर्मी और धूप के चलते चक्कर आ सकता हैं। इसलिए, जब भी घर से बाहर जाएं तो कुछ खाने के बाद ही जाएं। ताकि, समस्याओं से बच जाएं।

नोट- समाचार में दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

खबरें और भी हैं….

छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारियों के चावल में होगी कटौती? प्रदेश की भाजपा सरकार हितग्राहियों के कोटे में कटौती करने को तैयार!

10 वीं-12वीं की स्टूडेंट्स हो जाए सावधान! मैं शिक्षा मंडल रायपुर से बोल रहा हूं- आप गणित और संस्कृत में फेल हो, 5000 रुपए दो पास कर देंगे। स्टूडेंट्स के नाम पर आ रहे हैं Froud Call…

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जारी किया अपना घोषणा पत्र, जानें- क्या है 5 न्याय, 25 गारंटी… इस Link से डाउनलोड करिए घोषणा पत्र का PDF

10वीं, 12वीं का रिज़ल्ट आने से पहले, बोर्ड ने जारी किया छात्रों के लिए अहम नोटिस, जानें क्या हैं ये मामला