10वीं, 12वीं का रिज़ल्ट आने से पहले, बोर्ड ने जारी किया छात्रों के लिए अहम नोटिस, जानें क्या हैं ये मामला

UP Board Exam Result: यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी UPMSP ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्रों को नोटिस जारी किया है। बोर्ड ने नोटिस जारी कर छात्रों को फ्रॉड व धोखेबाजों से दूर रहने की सलाह दी गई है। बोर्ड ने कहा अगर कोई कॉल कर बोर्ड रिजल्ट में नंबर बढ़वाने या पास करवाने का दावा करे तो ऐसे लोगों से आपको दूर रहना चाहिए। बता दें कि बोर्ड परीक्षा की कॉपी चेंकिंग की प्रक्रिया 31 मार्च को ही संपन्न हो चुकी है।

सचिव ने जारी किया नोटिस

शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर शेयर किए गए आधिकारिक नोटिस में कहा कि साइबर ठग यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा में अंक बढ़ाने और उन्हें पास कराने का लालच देकर उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों से पैसे वसूल रहे हैं। बोर्ड ने उपस्थित सभी छात्र और उनके अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे ऐसे फोन कॉल पर ध्यान न दें और तुरंत अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को इस बारे में सूचित करें।

नोटिस में कहा गया कि यह पहली बार नहीं है जब साइबर जालसाज पैसे निकालने की ऐसी कोशिश कर रहे हैं। पिछले सालों में भी उन्होंने ऐसा करने की कोशिश की है और ऐसे धोखाधड़ी के प्रयास करने वाले साइबर जालसाजों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी।

9 मार्च तक हुई थी परीक्षा

जानकारी दे कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 10, 12 के लिए 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। इस साल, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 29,47,311 उम्मीदवारों और इंटरमीडिएट के लिए 25,77,997 उम्मीदवारों ने रजिस्टर्ड कराया है। बता दें कि कुल 55,25,308 उम्मीदवारों की रजिस्टर्ड थे। वहीं, मूल्यांकन प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त हुई और यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 इस महीने, अप्रैल 2024 में घोषित होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी तक यूपीएमएसपी द्वारा कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

इन्हें भी पढ़िए – Gold-Silver Price Today: नवरात्रि से पहले महंगा हुआ सोना, चांदी में भी तेजी; जानें सर्राफा का ताजा रेट

Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल लगेगा या नहीं?

Health Tips: सुबह उठने के 35 मिनट बाद करें ये 2 काम, शरीर के हर सिस्टम को कर देगा डिटॉक्स!

IPL 2024 में टूटा छक्कों का रिकॉर्ड, टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार 17 मैचों में पार हुआ ये आंकड़ा