Health Tips: सुबह उठने के 35 मिनट बाद करें ये 2 काम, शरीर के हर सिस्टम को कर देगा डिटॉक्स!

Health Tips: हमारा शरीर लगातार फैट, बैड लिपिड्स और खराब ब्लड सर्कुलेशन से गुजरता रहता है। गंदगी शरीर के हर अंग में जमा होने लगती है और कई सारे फंक्शन को प्रभावित कर देती है। जैसे कि लिवर के काम काज तो कभी किडनी, तो कभी बॉवेल मूवमेंट तो कभी आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को। कुल मिलाकर ये सभी पूरे शरीर के काम काज को बाधित करते रहते हैं और ऐसे में जरूरत होती है बॉडी डिटॉक्स की। तो, आइए जानते हैं ऐसे दो उपाय जो सुबह उठने के 35 मिनट में करने से तेजी से काम करेगा और शरीर को डिटॉक्स कर देगा। आइए, जानते हैं कैसे।

शरीर को डिटॉक्स करने के उपाय

  1. गर्म पानी में शहद मिलाकर पी लें

सुबह उठने के 30 से 35 मिनट बाद शरीर अपने काम काज में वापिस आ जाता है। ऐसे में आपको बॉडी डिटॉक्स करने के लिए जो भी करना है इसी दौरान कर लें। जैसे कि सबसे पहले तो गर्म पानी में थोड़ा शहद मिलाएं और इसे पी लें। शहद से अच्छा डिटॉक्सीफायर कोई नहीं है। तो, पानी अपने साथ गंदगी को फ्लश ऑउट कर लेता है। इस प्रकार से जब आप गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं तो शरीर के तमाम अंगों की गंदगी फ्लश ऑउट होती है। चाहे वो पेट हो, धमनियां हो या फिर लिवर हो।

  1. नीम की पत्तियां चबा लें

नीम एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्किन को अंदर से साफ करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये ब्लड प्यूरीफायर की तरह भी काम करता है और खून साफ करने में मदद करता है। जब आप सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को चबा लेते हैं तो इससे शरीर की गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। ये खून ही नहीं साफ करता बल्कि, शरीर के कई अंगों की सफाई में मददगार है।

तो, सुबह उठने के बाद आपको इन दोनों टिप्स को फॉलो करना चाहिए जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं और स्वामी रामदेव और आचार्य बालतकृष्ण भी इससे आयुर्वेदिक दिनचर्या के बारे में बताते रहे हैं।

इन्हें भी पढ़िए – Lok Sabha Election: कांग्रेस आज जारी करेगी चुनाव घोषणापत्र, 5 ‘न्याय’ के साथ देगी 25 ‘गारंटी’

Ambikapur News: निर्वाचन ड्यूटी से अनुपस्थित रहना पड़ गया भारी, 2 व्याख्यताओं के नाम जारी हुआ शो कॉस नोटिस

राशन कार्ड हितग्राहियों की मौज ही मौज, 2 महीने का राशन जारी, हितग्राही ऐसे करें चेक आपके नाम पर कितना चावल आया हैं?

अनियमित कर्मचारियों के लिए Good न्यूज़, इस दिन से शुरू हो रहा नियमितीकरण की प्रक्रिया, जानिए पूरा डिटेल

Surajpur News: घुसखोर पटवारी पकड़ाया, जमीन की फौती करने के लिए मांगी 5000₹ की घुस, 3000₹ लेते हुए ACB की टीम ने रंगे हाथ पकड़ा