कौन हैं टीना.? जिसकी वजह से इतना महंगा हो गया सोना-चांदी! इसी के चक्कर में लोग धड़ाधड़ खरीद रहे हैं Gold-Silver.!

नई दिल्ली. Gold Price: सोने की लगातार बढ़ती कीमतों के पीछे वजह हैं – टीना। इसी टीना फैक्टर ने चीन के लोगों को सोना खरीदने पर मजबूर कर दिया हैं और वे लगातार गोल्ड खरीद रहे हैं। क्या आपको अभी सोने में पैसा डालना चाहिए? चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से। दरअसल, 12 अप्रैल को सोने के भाव ने जो उच्चतम स्तर बनाया था, वह फिलहाल बरकरार हैं। एमसीएक्स पर ₹73,958 का स्तर छूने के बाद आज इसका भाव 70,725 के आसपास हैं और ट्रेडिंग जारी हैं। एक मार्च (₹63,563) के बाद गोल्ड प्राइस में जबरदस्त तेजी आई हैं। पहले तो लोगों को इस तेजी की वजह समझ में नहीं आई। कुछ लोग इसका कारण बिगड़ते वैश्विक माहौल को बता रहे थे तो कुछ मध्य पूर्व और यूक्रेन में हो रहे युद्ध को मान रहे थे। मगर सच तो यह हैं कि, टीना फैक्टर (TINA Factor) के चलते सोने के भाव में इतनी चमक देखने को मिली हैं।

आखिर ये टीना हैं कौन और किस तरह से लोग टीना के चलते धड़ाधड़ सोना खरीद रहे हैं? चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। पहली बात तो ये कि, भारत में लोगों पर टीना का कोई खास असर नहीं हैं। भारत के पड़ोसी देश चीन के लोगों के दिलो-दिमाग पर टीना का बेहद प्रभाव देखने को मिला हैं। कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई कि, 2023 में चीन सोने का सबसे बड़ा खपतकार बन गया हैं। चीन के लोगों ने कुल 630 टन सोना खरीदा। जबकि, भारतीयों ने 562.3 टन ही खरीदा था।

क्या हैं टीना फैक्टर?

टीना (TINA) का मतलब है देअर इज़ नो अल्टरनेटिव (There is no alternative) हैं। दरअसल, भविष्य की संभावित अनिश्चिताओं के डरे हुए लोग निवेश के सबसे सुरक्षित इंस्ट्रूमेंट सोने में निवेश करना बेहतर समझ रहे हैं। लोगों को लग रहा हैं कि, दूसरा कोई विकल्प हैं ही नहीं (There is no alternative)। इसी वजह ने चीन में रिटेल दुकानदारों, निवेशकों, फ्यूचर ट्रेडरों, केंद्रीय बैंकों को सोना खरीदने को मजबूर कर दिया हैं। इसका परिणामस्वरूप गोल्ड के भाव भागते ही रहा हैं।


बार और कॉइन की जबरदस्त डिमांड –

चीन में सोने के आभूषण, बार (Bars) और सिक्कों की खरीद में पहली बार इतना बड़ा आंकड़ा देखने को मिला हैं। बीजिंग की सोने के गहनों की मांग 10 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। जबकि, भारत में यह मांग 6 प्रतिशत तक कम हुई हैं। चीन में बार और कॉइन में निवेश की बात करें तो यह 28 प्रतिशत तक बढ़ी हैं।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में हॉन्ग कॉन्ग के प्रीशियर मेटल्स इनसाइट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर फिलिप लैपविज (Philip Klapwijk) के हवाले से एक अहम बात छापी हैं। उन्होंने हिंट दिया हैं कि, आने वाले कुछ समय में यह भाव और भी बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा, “मांग और बढ़ने के आसार नजर आते हैं”।

बता दें कि, पिछले कुछ वर्षों से चीन में प्रॉपर्टी सेक्टर बेहाल हैं। शेयर मार्केट काफी उतार-चढ़ाव भरी रही हैं मगर कोई अच्छा अपमूव नजर नहीं आया हैं। इसके साथ ही चीन की करेंसी युआन भी डॉलर के मुकाबले कमजोर पड़ी हैं। इन सभी फैक्टर्स ने निवेशकों का रुख सोने की तरफ मोड़ दिया हैं। सबकुछ देखने के बाद उन्हें टीना ही समझ में आता हैं। टीना मतलब दूसरा कोई (बेहतर) विकल्प हैं ही नहीं।

gold 2024 04 5d813abbc5d91abddf6393f0eae0d8d95700201284165968858

लैपविज को भी लगता है कि चीन में फिलहाल दूसरे विकल्प नजर नहीं आते हैं। एक्सचेंज और कैपिटल कंट्रोल के कारण आप किन्हीं दूसरे बाजारों में पैसा डालने के बारे में सोच नहीं सकते हैं।हालांकि, चीन किसी भी दूसरे देश के मुकाबले ज्यादा गोल्ड निकलता हैं। फिर भी ज्यादा निर्यात की आवश्यकता हैं।पिछले 2 वर्षों में विदेशों में 2,800 टन सोना खरीदा गया हैं, और यह दुनियाभर के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) को बैक करने वाले कुल गोल्ड से कहीं ज्यादा हैं।

तो क्या यह पैसा लगाने का सही समय हैं?

गोल्ड खरीदने पर कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना हैं कि, ईरान और इजरायल के बीच जंग से हालात और बदतर होते जा रहे हैं। 2024 की शुरुआत से ही गोल्‍ड और सिल्‍वर में तेजी आ रही हैं। आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा। अभी भूराजनैतिक तनाव और तमाम देशों के केंद्रीय बैंक की ओर से गोल्‍ड की खरीदारी की वजह से डिमांड बढ़ती जा रही है, जो इसकी कीमतों में भी उछाल का सबसे बड़ा कारण हैं।

अजय केडिया ने कहा, जाहिर हैं कि, अगर किसी को ज्‍वैलरी खरीदना जरूरी हैं तो बिलकुल खरीदना चाहिए। क्‍योंकि, अभी कीमतें नीचे आने का इंतजार करना सही नहीं हैं। सोने की कीमतों में थोड़ी-बहुत नरमी अगस्‍त के बाद ही दिखेगी, लेकिन वह भी अस्‍थायी होगी।


बिजनेस टुडे में माय वेल्थ ग्रो डॉट कॉम के को-फाउंडर हर्षद चेतनवाला के हवाले से लिखा गया हैं कि, निवेशक आम तौर पर पीली धातु को खरीदने में रूचि लेते हैं। लेकिन लालच में खरीदना वह परिणाम नहीं दे सकता, जो इच्छित होता हैं।क्योंकि, गोल्ड का भाव आम तौर पर काफी समय तक स्थिर रहता हैं। उन्होंने सोने के आभूषणों में पैसा डालने की बजाय इसे पोर्टफोलियो में रखने की सलाह दी।

इन्हें भी पढ़िए – Big Breaking: 10th &12 th का रिजल्ट हुआ जारी, स्टूडेंट्स यहां से करें चेक अपना Result

मुझसे प्यार और शादी किसी और से… गर्लफ्रेंड ने बारात जाते वक्त ही दूल्हे पर फेंका तेजाब, मचा बवाल

“कांग्रेस ऐसी ही करतूतों के कारण…” अम्बिकापुर में पीएम नरेंद्र मोदी किया बड़ा प्रहार, पढ़िए संबोधन की बड़ी बातें

अम्बिकापुर में पीएम मोदी की दहाड़..! सरगुजा के लिए कही ये सुंदर बात, कांग्रेस पर इस तरस बरसे… पूरी खबर पढ़िए